किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए एक्ट्रेस गुल पनाग ने सरकार पर निशाना साधा है। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि आखिर सरकार को इन तीन कृषि कानूनों को लागू करने की जल्दी क्यों है? गुल पनाग ने एक कार में भारत के तिरंगे झंडे और किसान यूनियन के हरे झंडे का एक वीडियो शेयर करते हुए लंबी पोस्ट लिखी है। इस पोस्ट में गुल पनाग ने लिखा है कि आखिर सरकार ने कोरोना काल के दौरान जून में इन्हें अध्यादेशों के तौर पर लागू क्यों किया। फिर इसके बाद बिना किसी कमिटी के मंजूरी के ही इसे संसद से जल्दबाजी में क्यों पारित कराया गया। आखिर दोनों ही सदनों में बहुमत रखने वाली सरकार ने संसद की प्रक्रियामें जल्दबाजी में क्यों की।

यही नहीं किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को हुई हिंसा को लेकर भी गुल पनाग ने सवाल उठाया है। उन्होंने लिखा है कि आखिर 60 दिनों से ज्यादा लंबे समय तक शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा कोई मूवमेंट अचानक हिंसक क्यों हो गया? आखिर इन अराजक तत्वों को किसने प्लांट किया था? क्या हम कुछ प्लांटेड लोगों की ओर से की गई हिंसा को समूचे आंदोलन पर थोपना चाहते हैं। आखिर इस परसेप्शन से किसे लाभ मिलेगा? गुल पनाग ने लिखा है, ‘किसानों का आंदोलन सबसे बड़े और लंबे प्रदर्शनों में से एक रहा है। 26 जनवरी को हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से पहले तक यह शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा था। स्टेट मशीनरी के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा को स्वीकार नहीं किया जा सकता। इस बारे में स्थिति एकदम साफ है।’

गुल पनाग ने कहा कि अब यह स्पष्ट हो चुका है कि कुछ अराजक तत्वों की ओर से यह साजिश थी कि आंदोलन के दौरान हिंसा को भड़ा दिया जाए ताकि लोकप्रिय मूवमेंट की छवि खराब हो सके। ऐसे में यह सवाल उठते हैं कि आखिर 60 दिनों से चला आ रहा मूवमेंट अचानक हिंसक कैसे हो गया? आंदोलन के हिंसक होने की धारणा से आखिर फायदा किसे होगा? यह याद रखें कि आखिर ये लोग किस चीज के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। गुल पनाग ने कहा कि सरकार ने इन बिलों को जल्दबाजी में पारित कराया है। इनसे देश की 65 फीसदी जनता प्रभावित होने वाली है।

बता दें कि एक्ट्रेस गुल पनाग ने 2014 के लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चंडीगढ़ सीट से चुनाव लड़ा था। इस इलेक्शन में उन्हें बीजेपी कैंडिडेट किरण खेर के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि वह कांग्रेस नेता पवन बंसल से आगे थीं और दूसरे नंबर पर रही थीं। पेशेवर तौर पर बात करें तो वेब सीरीज पाताल लोक में लंबे समय बाद गुल पनाग नजर आई थीं। इस वेब सीरीज में उनकी एक्टिंग की काफी सराहना की गई थी। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *