नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के पास मकान, दुकान और औद्योगिक इकाई लगाने का एक और मौका मिलने जा रहा है। यमुना प्राधिकरण फरवरी के पहले सप्ताह में आवासीय भूखंड और फ्लैट की योजना आएगी। 29 वर्ग मीटर से 99 वर्ग मीटर तक फ्लैट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे। औद्योगिक भूखंडों की योजना के साथ व्यावसायिक भूखंडों की योजना भी इसी के साथ आएगी। व्यावसायिक भूखंड बोली के आधार पर दिए जाएंगे।

यमुना प्राधिकरण आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक भूखंडों की योजना लाने जा रहा है। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। बहुत संभव है कि फरवरी के पहले सप्ताह में यह योजना निकाली जाएगी। प्राधिकरण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर फ्लैट का आवंटन करेगा। इसमें 29, 54 और 76 वर्ग मीटर के फ्लैट होंगे। इनकी कीमत 11 लाख रुपये से 32 लाख रुपये के बीच होगी। ये फ्लैट सेक्टर 22 डी में होंगे। ये सभी फ्लैट रेडी टू मूव है। 29 व 54 मीटर के फ्लैट चार मंजिला होंगे, जबकि 76 मीटर के फ्लैट 16 मंजिले होंगे।

इसके साथ ही यमुना प्राधिकरण ने 60 वर्ग मीटर, 90, 120, 300, 500 और 1000 वर्ग मीटर के भूखंड लाने की तैयारी की है। 60 वर्ग मीटर, 90 व 120 वर्ग मीटर के करीब 1200 भूखंड हैं। ये भूखंड सेक्टर-18 में है और योजना में करीब 2000 भूखंड हैं। लाटरी के जरिये भूखंडों का आवंटन किया जाएगा।

प्राधिकरण ने सेक्टर-29, 32 व 33 में औद्योगिक भूखंडों की योजना लाएगा। इस योजना में 550 भूखंड होंगे। इसमें ट्वाय सिटी योजना, हैंडीक्राफ्ट पार्क में लेफ्ट ओवर भूखंड होंगे, जबकि कुछ सामान्य भूखंड होंगे। सभी की संयुक्त योजना आएगी। इसकी भी तैयारी पूरी हो गई है। इसमें चार हजार वर्ग मीटर से छोटे भूखंड लाटरी के जरिये आवंटित किए जाएंगे, जबकि इससे बड़े भूखंड साक्षात्कार के जरिये आवंटित किए जाएंगे।

यमुना प्राधिकरण व्यावसायिक भूखंडों की योजना लाएगा। इसमें 1 एकड़, 2 एकड़ और 5 एकड़ के भूखंड होंगे। ये भूखंड सेक्टर-18, 20 और सेक्टर-22 डी में होंगे। ये भूखंड बोली के जरिये दिए जाएंगे। इनका बेस प्राइस में तय किया जाएगा। हालांकि प्राधिकरण व्यावसायिक श्रेणी में छोटे भूखंड भी लाने की तैयारी में है। हालांकि अभी इस पर फ‌ैसला नहीं हुआ है।
आवासीय, व्यावासयिक और औद्योगिक भूखंडों की योजना लाई जाएगी। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। फरवरी के पहले सप्ताह तक योजना लॉन्च कर दी जाएगी। सभी योजनाओं के लिए जमीन मौजूद है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *