बीटिंग रिट्रीट समारोह कल, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने किया रूट डायवर्जनगणतंत्र दिवस का समापन समारोह के रूप में मनाये जाने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह का आयोजन शुक्रवार शाम विजय चौक पर किया जाएगा। इस दौरान विजय चौक और राजपथ पर यातायात पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। इसके लिए शुक्रवार दोपहर तीन बजे से लेकर शाम करीब सात बजे तक इसके आसपास के इलाके का सामान्य ट्रैफिक बंद रहेगा। केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन भी कार्यक्रम के दौरान बंद रहेंगे। ट्रैफिक पुलिस ने इस दौरान लोगों को विजय चौक एवं नई दिल्ली इलाके के रास्तों से बचने की सलाह दी है।

किए गए व्यापक इंतजाम

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार शुक्रवार को होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए विजय चौक सहित नई दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हैं। इस दौरान आम गाड़ियों के लिए विजय चौक व राजपथ पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा रफी मार्ग पर सुनहरी मस्जिद से लेकर कृषि भवन, रायसीना रोड पर कृषि भवन से विजय चौक, डलहौजी रोड और राजपथ पर विजय चौक से सी हेक्सागन तक गाड़ियों की आवाजाही दोपहर 3 से रात 9 बजे तक बंद रहेगी।

बसों के लिए होंगे यह इंतजाम

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार दोपहर 2 बजे के बाद डीटीसी सहित अन्य बसों के रास्तों को डायवर्ट किया जाएगा। केंद्रीय सचिवालय और कनॉट प्लेस की तरफ जाने वाली बसों को विनय मार्ग, सरदार पटेल मार्ग, पंचशील मार्ग, बोलीवर मार्ग, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड होते हुए पार्क स्ट्रीट जाना होगा। केंद्रीय सचिवालय को जाने वाली बसें उद्यान मार्ग पर समाप्त होंगी और कालीबाड़ी मार्ग, मंदिर मार्ग, शंकर रोड होते हुए वापस जाएंगी। कनॉट प्लेस के लिए जाने वाली बसें मंदिर मार्ग, कालीबाड़ी मार्ग, बाबा खड़क सिंह मार्ग होते हुए कनाट प्लेस पहुंचेंगे। वापसी में भगत सिंह मार्ग, पेशवा रोड, मंदिर मार्ग, शंकर रोड, वंदे मातरम मार्ग होते हुए वापस जाएंगी।

दक्षिण दिल्ली से ऐसे पहुंचें कनॉट प्लेस

दक्षिणी दिल्ली से तुगलक रोड के रास्ते जाने वाली बसें अरविंदो मार्ग चौक से सफदरजंग रोड, कमाल अतातुर्क मार्ग, सिमोन बोलीवर मार्ग होते हुए वंदे मातरम मार्ग, शंकर रोड और पार्क स्ट्रीट जाएंगी। मंडी हाउस से फिरोजशाह रोड होते हुए कनॉट प्लेस, बाराखंबा रोड, शिवाजी स्टेडियम तक बसें जा सकती हैं। वापसी में यह बसें कस्तूरबा गांधी मार्ग एवं बाराखंबा रोड होते हुए जाएंगी।

दो मेट्रो स्टेशन सुरक्षा कारणों से रहेंगे बंद

पुलिस के अनुसार सुरक्षा कारणों से दो मेट्रो स्टेशनों को समारोह के दौरान बंद रखने का फैसला किया गया है। दोपहर 2 से लेकर शाम 6:30 बजे तक उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन यात्रियों के लिए बंद रहेंगे। यहां पर अंदर जाने या बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। येलो लाइन और वॉयलेट लाइन के बीच इंटरचेंज की सुविधा यात्रियों के लिए रहेगी।

ट्रैफिक पुलिस की लोगों से अपील

ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें कोई संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु मिले, तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस के साथ साझा करें। इसके अलावा वाहन चालकों से अपील की गई है कि वह यातायात नियमों का पालन करें। रास्ते पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी द्वारा बताए गए मार्ग का इस्तेमाल करें। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अपने फेसबुक पेज और टि्वटर हैंडल से भी लगातार अपडेट करेगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *