दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर निकली यूपी को झांकी को पहला पुरस्कार मिला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को दिल्ली में इसके लिए यूपी के अधिकारियों को पुरस्कार देंगे।

सूचना निदेशक शिशिर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इसके मुताबिक इस वर्ष के गणतंत्र दिवस में उत्तर प्रदेश की भव्य झांकी को प्रथम स्थान पाने का गौरव प्राप्त हुआ है। उन्होंने ट्वीट में आगे लिखते हुए सारी टीम को दिल से बधाई दी है। इस बार गणतंत्र दिवस पर यूपी की झांकी अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर पर आधारित थी। साथ ही इसमें प्रदेश की कला और संस्कृति को रेखांकित किया गया था।

राम मंदिर की झांकी देख केंद्रीय मंत्री समेत लोगों ने खड़े होकर बजाई तालियां
26 जनवरी को राजपथ पर जैसे ही राम मंदिर की झांकी आई तो कई दर्शकों ने अपनी जगह खड़े होकर तालियां बजाई और कईयों ने हाथ जोड़े। कुछ दर्शकों के चेहरे पर गर्व का एहसास नजर आया और मुस्कुराहट दिखी। इस दौरान केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने भी खड़े राम मंदिर की थीम पर आधारित झांकी का खड़े होकर स्‍वागत किया। इस झांकी का शीर्षक गीत (थीम सांग) लखनऊ जाने-माने गीतकार व साहित्यकार वीरेन्द्र वत्स द्वारा रचित है। इस गीत में अयोध्या और सीता-राम के प्रति जनमानस की आस्था का उल्लेख है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed