देश के उत्तरी भाग में कड़ाके की सर्दी, घना कोहरा और शीतलहर का सितम जारी है। पहले ही कड़ाके की ठंड और शीतलहर ने कई शहरों का पारा गिरा दिया है। वहीं अब पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बर्फली हवाएं कहर ढा रही हैं। पिछले कई दिनों से हरियाणा, यूपी, दिल्ली समेत अधिकतर राज्यों में सुबह-शाम घना कोहरा हो रहा है, जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ गईं हैं। 

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में 26 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। जबकि 27 जनवरी तक उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में शीतलहर का दौर जारी रहेगा। ऐसा सोमवार से जम्मू कश्मीर से पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के कारण होगा। इसके असर से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलेंगी।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक 


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में 27 जनवरी को न्यूनतम तापमान एक बार फिर घटकर 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। बता दें कि नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण लगातार मौसम बदल रहा है। सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं दिल्ली के सफदरजंग और पालम क्षेत्र में दृश्यता 500 मीटर रिपोर्ट की गई।  दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरने के साथ ही प्रदूषण में इजाफा भी हुआ है। रविवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी 365 मापी गई। 

कोहरे ने बढ़ाई लोगों की परेशानियां


मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार सुबह से उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, बिहार, दिल्ली, असम, मेघालय, त्रिपुरा, ओडिशा और सिक्किम में घना कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में आज घना कोहरा छाया हुआ है। बनारस, मालदा, बालासोर, पारादीप में सोमवार सुबह 5:30 बजे 25 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई। वहीं चंडीगढ़, बहराइच, लखनऊ, सुल्तानपुर, गया, भागलपुर, पूर्णिया, अगरतला में 50 मीटर दृश्यता दर्ज की गई। जबकि पटियाला, हिसार, ग्वालियर, गोरखपुर, चंदबली, कैलाशहर, तेजपुर में 200 मीटर की दृयता रही।

यहां बारिश का अलर्ट जारी


बढ़ रही ठंड से कई राज्यों का न्यूनतम पारा भी गिर रहा है। मौसम विभाग ने अभी आने वाले दिनों में ऐसा ही मौसम बने रहने की आशंका जताई है। यही नहीं कोहरा, हिमपात और शीतलहर के बीच यूपी और झारखंड समेत देश के

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed