इस साल का बजट पूरी तरह से डिजिटल होगा, हर साल की तरह इस बजट की छपाई नहीं होगी. इसी के तहत वित्त मंत्रालय में आयोजित हलवा सेरेमनी के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने “Union Budget Mobile App” को लॉन्च किया है.

इस मोबाइल ऐप की मदद से सांसद और आम जनता बजट के दस्तावेजों को ऑनलाइन एक्सेस कर सकती है. खास बात ये कि ऐप हिंदी और इंग्लिश दोनों में भाषाओं उपलब्ध होगा. इसके साथ ही इस ऐप पर बजट की जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी आसान और तेज होगी. जाहिर है फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के लिए, भारत की वित्त मंत्री 1 फरवरी को सरकार के वार्षिक फेडरल बजट का अनावरण करेंगी जो 1 अप्रैल से प्रभावी होगा.ऐसे में बजट से जुड़ी जानकारी Union Budget Mobile App पर उपलब्ध होगी.

Union Budget Mobile App से जुड़ी खास बातें

  • मोबाइल ऐप में 14 केंद्रीय बजट डाक्यूमेंट्स को पूरी तरह से एक्सेस किया जा सकता है, इसमें एनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), डिमांड फॉर ग्रांट (डीजी), फाइनेंस बिल आदि शामिल हैं.
  • ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन-आउट, बाईडायरेक्शनल स्क्रॉल, कंटेंट टेबल और एक्सटर्नल लिंक आदि के साथ यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस दिया गया है.
  • ये ऐप दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) के साथ एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा.
  • ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल – www.indiabudget.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा डेवलप किया गया है.
  • 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट से संबंधित सभी दस्तावेज इस मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *