राष्‍ट्रीय जनता दल के अध्‍यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू यादव को बेहतर इलाज के लिए रांची के रिम्‍स से दिल्‍ली एम्‍स ले जाने की सारी तैयारियां कर ली गई हैं। शाम पांच बजे उन्‍हें एयर एम्‍बुलेंस से दिल्‍ली ले जाया जाएगा। रिम्‍स मेडिकल बोर्ड के निर्णय के बाद आनन-फानन में लालू को दिल्‍ली ले जाने की सारी तैयारियां की गईं। 

राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद ने बताया, ‘ लालू यादव को दो दिन से सांस लेने में कुछ तकलीफ हो रही थी जिसके बाद शुक्रवार को उनकी जांच की गई और उसमें निमोनिया की पुष्टि हुई। उनकी उम्र को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए हमने उन्हें दिल्ली एम्स स्थानांतरित करने का फैसला किया है और आज ही उन्हें एम्स भेजे जाने की संभावना है। एम्स में विशेषज्ञों से हमारी बातचीत हो गयी है।

डा. प्रसाद ने कहा, ‘प्रशासन और यादव के परिजन उन्हें एम्स में भर्ती करने के लिए ले जाने हेतु एयर एंबुलेंस की व्यवस्था कर रहे हैं और इसकी व्यवस्था होते ही लालू प्रसाद यादव को एम्स रवाना कर दिया जायेगा। इस बीच जेल प्रशासन की सलाह पर रिम्स ने आठ विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों का मेडिकल बोर्ड गठित किया है जो लालू के स्वास्थ्य की जांच कर रहा है। इस बोर्ड की रिपोर्ट पर ही उन्हें एम्स के लिए रवाना किया जा रहा है। लालू यादव को दिल्‍ली एम्‍स ले जाने के बारे में रिम्‍स ने रांची जेल प्रशासन को जानकारी दी। जेल अधीक्षक हमीद ने इसकी पुष्टि की। उधर, कल ही रांची पहंचे लालू यादव के परिवार ने आज सुबह से उनके इलाज के सभी पहलुओं पर डॉक्‍टरों से बातचीत की। कल परिवार ने छह घंटे तक लालू यादव से मुलाकात की थी। आज एक बार फिर परिवार रिम्‍स पहुंचा। लालू यादव की पत्‍नी और बिहार की पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव, तेजप्रताप यादव और मीसा भारती इस दौरान मौजूद रहे। इसके पहले राबड़ी देवी और तेजस्‍वी यादव ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से भी मुलाकात की। 

तेजस्‍वी बोले-बेहतर इलाज चाहता है परिवार 
पिता लालू यादव से मुलाकात के बाद शुक्रवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने उनके स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर गहरी चिंता जताई थी। तेजस्‍वी ने कहा था कि परिवार बेहतर इलाज चाहता है। उन्‍होंने बताया था कि उनके पिता लालू यादव का पूर्व में दिल का आपरेशन हो चुका है। उन्‍हें शुगर है और किडनी सिर्फ 25 प्रतिशत काम कर रही है। एक दिन पहले रात में निमोनिया की शिकायत हुई थी। चेहरे पर काफी सूजन भी है। उन्‍होंने कहा कि परिवार उनकी सेहत को लेकर काफी चिंतित है। सारी टेस्‍ट रिपोर्ट आने के बाद डॉक्‍टरों की सलाह से जो करना है किया जाएगा। गौरतलब है कि शुक्रवार को ही बेटी डा.मीसा भारती भी अपने पिता लालू यादव से मिलने रिम्‍स पहुंची थीं। 

राबड़ी देवी हुईं भावुक, छलके आंसू
बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव से मुलाकात के दौरान उनकी पत्‍नी और राज्‍य की पूर्व सीएम राबड़ी देवी भावुक हो गईं। मुलाकात के बाद रिम्‍स से बाहर निकलते समय लोगों ने उनके आंखों में आंसू देखे। राबड़ी देवी पति के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर काफी चिंतित नज़र आ रही थीं। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed