मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गणतंत्र दिवस पर शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। वह शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गणतंत्र दिवस पर किए जाने वाले सुरक्षा प्रबंधों का जायजा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय पर्व पूरी गरिमा के साथ मनाया जाना चाहिए। इसके लिए किसान संगठनों से बातचीत कर उचित वातावरण बनाया जाए।

शनिवार को ट्रैक्टर लेकर लखनऊ में राजभवन का घेराव करने की भारतीय किसान यूनियन की घोषणा और 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकालने की किसान संगठनों की घोषणा को देखते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से गणतंत्र दिवस से पहले सघन अभियान चलाकर हर तरह की आशंकाओं का समाधान कर लिया जाए। पूर्व के वर्षों की तरह सभी सार्वजनिक स्थानों की सघन जांच करा ली जाए। किसानों के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए उन्होंने जिलों में किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत करके समाधान निकालने का निर्देश दिया।

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों के प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड को लेकर पुलिस को पहले ही अलर्ट किया गया है। जिलों के पुलिस अफसरों से कहा गया है कि वे किसान नेताओं को समझा-बुझाकर मनाने की कोशिश करें और कहीं भी शांति-व्यवस्था प्रभावित न हो। डीजीपी एचसी अवस्थी पहले ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर चुके हैं। किसान आंदोलन की दृष्टि से संवेदनशील प्रदेश के 17 जिलों में पुलिस के वरिष्ठ अफसरों को नोडल अफसर बनाकर भेजा गया है। लखनऊ में राजभवन घेराव के किसानों के ऐलान को देखते हुए खास सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारी इसके लिए रणनीति बनाने में जुटे हैं। पुलिस की कोशिश है कि किसान ट्रैक्टर लेकर शहर की सीमा में प्रवेश ही न करने पाएं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *