नई दिल्‍ली:भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश और म्यांमार को अनुबंध के तहत कोविड-19 वैक्‍सीन की आपूर्ति कर रहा है। सीरम इंस्‍टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही ऑक्‍सफोर्ड एस्‍ट्राजेनेका की कोविशील्ड की 20 लाख खुराक विमान के जरिए शुक्रवार को मुंबई हवाई अड्डे से ब्राजील रवाना हो गई। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान पर ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो अभिभूत नजर आए। उन्‍होंने हनुमान जी की फोटो की ट्वीट कर भारत को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का भी शुक्रिया अदा किया।

भारत एक महान भागीदार

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair M Bolsonaro) ने शुक्रवार को कहा- नमस्कार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी… वैश्विक बाधा को दूर करने के प्रयासों में भारत के एक महान भागीदार होने के लिए ब्राजील बेहद आज खुद को बेहद सम्मानित महसूस कर रहा है। ब्राजील को कोविड वैक्‍सीन के रूप में मदद करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

वैक्‍सीन नहीं जैसे संजीवनी बूटी मिली हो…

इसके साथ ही राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair M Bolsonaro) ने भगवान बजरंग बली की एक तस्‍वीर भी ट्वीट की जिसमें वह संजीवनी बूटी लेकर जा रहे हैं। बोलसोनारो के इस ट्वीट को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना की मार झेल रहे ब्राजील के लिए यह मदद कितनी अहमियत रखती है।

पीएम मोदी से लगाई थी मदद की गुहार

मालूम हो कि जनवरी के पहले पखवाड़े में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की खेप के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्‍होंने भारत से जल्द से जल्द वैक्सीन की 20 लाख डोज उपलब्ध कराने की गुजारिश की थी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *