देश में महिला क्रिकेट (Women’s Cricket) के विकास के लिए कई तरह की कोशिशें हो रही हैं. इस कोशिश में अब एक नया नाम जुड़ गया है- ओडिशा वीमेन्स टी20 लीग का. शुक्रवार 22 जनवरी से इस नई लीग की शुरुआत भुबनेश्वर में हो गई. ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन (OCA) और मार्केटिंग फर्म TCM ने मिलकर इस नई लीग की शुरुआत की है. सबसे खास बात ये है कि यह लीग देश के किसी भी राज्य में शुरू होने वाली पहली महिला टी20 लीग है.

देश में कोरोनावायरस के कारण पहले से ही महिला क्रिकेट रुका हुआ है. राष्ट्रीय टीम भी फिलहाल कोई सीरीज नहीं खेल रही है और न ही कोई घरेलू टूर्नामेंट हो रहा है.

ऐसे में इस तरह की लीग महिला खिलाड़ियों के अभ्यास को जारी रखने के लिए अहम साबित होगी.5 टीम, 22 मैच और Live Streaming…5 टीमों वाली इस खास लीग में कुल 22 मैच खेले जाएंगे. ये सारे मैच भुबनेश्वर में ही होंगे. इतना ही नहीं, क्रिकेट फैंस इन मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग भी देख सकते हैं. Fancode App पर टूर्नामेंट के सभी 22 मैच देखे जा सकेंगे. ये लीग 22 जनवरी से 1 फरवरी तक चलेगी.इस लीग के जरिए ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन इस राज्य से नई प्रतिभाशाली महिला क्रिकेटरों को तलाशना चाहता है, जो आगे चलकर राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बना सकें. लीग के पहले सीजन में मधुष्मिता बेहेड़ा और सुश्री दिब्यदर्शिनी समेत राज्य की प्रमुख महिला क्रिकेटर खेलती दिखेंगे.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *