आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता आ रहे हैं। अपराह्न 3:30 बजे से उनका कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री का पहला कार्यक्रम राष्ट्रीय पुस्तकालय में आयोजित होना है। यह कार्यक्रम शाम 4:30 बजे तक चलेगा। उसके बाद नेताजी जयंती को “पराक्रम दिवस” के तौर पर मनाने के लिए प्रधानमंत्री ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल में जाएंगे। आयोजन की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं।

विक्टोरिया मेमोरियल “पराक्रम दिवस” के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोलकाता स्थित विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले “पराक्रम दिवस” के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी आमंत्रित हैं। इस दिन सिर्फ कार्यक्रम ही नहीं बल्कि विक्टोरिया मेमोरियल में दो नए गैलरी का भी पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे।

निर्भिक सुभाष” गैलरी का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

एक गैलरी जो नेताजी को लेकर तैयार की गई है। उसका नाम निर्भिक सुभाष रखा गया है। एक अन्य गैलरी जो देश के अन्य स्वतंत्रता आंदोलनकारियों को लेकर तैयार किया गया जिसका नाम विप्लवी भारत रखा गया है। यहां नेताजी पर केंद्रित ‘आमरा नूतोन जोउबोनेरी दूत’ नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

कोलकाता के राष्ट्रीय पुस्ताकालय का दौरा करेंगे पीएम मोदी

खबर है कि विशेष विमान से कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री वहां से दोपहर तीन बजे हेलीकॉप्टर से रेस कोर्स स्थित हेलीपैड पर उतरेंगे और वहां से पहले वह राष्ट्रीय पुस्ताकालय पहुंचेंगे, जहां कई कार्यक्रमों व चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम पांच बजे विक्टोरिया मेमोरियाल आएंगे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उनके दौरे को लेकर एक दिन पहले से ही उनके कार्यक्रम स्थल राष्ट्रीय पुस्तकालय और विक्टोरिया मेमोरियल के इर्द-गिर्द सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने दक्षिण कोलकाता स्थित राष्ट्रीय पुस्तकालय परिसर और विक्टोरिया मेमोरियल को एक तरह से किले में तब्दील कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाए रखने और निगरानी के लिए लगभग 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री के निजी सुरक्षा दल(एसपीजी) पहले ही कोलकाता पहुंच चुके हैं और पीएम के कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा संभाल लिया है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *