देश में कोरोना के कहर के बीच दस राज्यों के कई पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा (AI) की पुष्टि हुई है। पशुपालन मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि 21 जनवरी 2021 तक छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, और उत्तराखंड में कौवा/प्रवासी/जंगली पक्षियों में इस बीमारी के होने की पुष्टि हुई है। मंत्रालय का कहना है कि छह राज्यों छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब के पोल्ट्री बर्ड्स में इस बीमारी का पता चला है।

पंजाब के मोहाली में कुछ पक्षियों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद दो पॉल्ट्री फार्म के करीब 53,000 पक्षियों को मारा जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मोहाली के डेरा बस्सी इलाके के बेहरा गांव स्थित दो पॉल्ट्री फार्म से लिए गए नमूनों की जांच रिपोर्ट बुधवार को भोपाल से मिली थी, जिनमें एच5 एन8 की पुष्टि हुई है।पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीके जंजुआ ने बताया, “गुरुवार शाम या शुक्रवार से 53 हजार पक्षियों को मारने का काम शुरू हो जाएगा।” केंद्र सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार संक्रमित फार्म के एक किमी के दायरे में स्थिति पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों को मारना पड़ता है।अधिकारी के मुताबिक एक किमी के दायरे में इन दोनों पॉल्ट्री फार्म के अलावा और कोई पॉल्ट्री फार्म नहीं है। उन्होंने बताया कि इसके लिये विभाग ने 25 टीमें गठित की है। उन्होंने बताया कि इन पक्षियों को मारने के बाद दफना दिया जाएगा।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed