कोरोना काल, किसान आंदोलन और चीनी संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर कोई असर नहीं पड़ा है। देश में व्यापत कोरोना महामारी और कृषि कानूनों पर घमासान के बीच आए एक ताजा सर्वे में यह बात सामने आई है कि देश के करीब 74 फीसदी लोग पीएम मोदी के कामकाज को अच्छा या बहुत अच्छा मानते हैं। 3-13 जनवरी के बीच इंडिया टुडे की ओर से किए गए सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी का अब भी जलवा बरकरार है और वे अब तक के सबसे बेस्ट प्रधानमंत्री हैं। 

इंडिया टुडे के सर्वे में पीएम मोदी के कामकाज से 74 फीसदी लोग संतुष्ट हैं, जिनमें 30 फीसदी लोगों ने बहुत अच्छा और 44 फीसदी लोगों ने अच्छा माना है। वहीं, सर्वे के हिसाब से 66 फीसदी लोग एनडीए की सरकार के संतुष्ट हैं। इतना ही नहीं, अगर देश में आज चुनाव हो तो 43 फीसदी वोट और 321 सीटें एनडीए को मिल सकती हैं। वहीं यूपीए को 27 फीसदी वोट और 93 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

इसके अलावा, 17 फीसदी लोग पीएम के कामकाज को औसत मानते हैं तो 8 फीसदी ने खराब बताया है। मोदी सरकार में बेहतर मंत्री कौन? इसके जवाब में 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह को वोट दिया तो 14 फीसदी लोग राजनाथ सिंह को सबसे बेहतर मानते हैं तो 10 फीसदी की नजर में मोदी सरकार के सबसे अच्छे मंत्री नितिन गडकरी हैं। 

इसके अलावा, 73 फीसदी लोग कोरोना वायरस संकट को हैंडल करने में मोदी सरकार के काम से संतुष्ट हैं। इनमें से 23 फीसदी लोगों ने कहा कि कोरोना को हैंडल करने में सरकार ने बहुत बढ़िया काम किया, वहीं 50 फीसदी ने कहा कि अच्छा काम किया। वैक्सीन को लेकर सर्वे में किए गए सवाल में यह बात सामने आई कि 76 फीसदी लोग वैक्सीन लेना चाहते हैं, जबकि 21 फीसदी लोग इसके खिलाफ हैं। साथ ही 92 फीसदी लोग मुफ्त में वैक्सीन चाहते हैं। 

इसी सर्वे में सवाल किया गया कि अब तक का सबसे बेहतर प्रधानमंत्री कौन है, तो इसके जवाब में 38 फीसदी लोग पीएम मोदी के साथ गए। सर्वे में शामिल करीब 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वे नरेंद्र मोदी को सबसे बेहतर पीएम मानते हैं। वहीं, 18 फीसदी लोगों ने अटल बिहार वाजपेयी को माना। इसके अलावा, 11 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी और 8 फीसदी ने जवाहर लाल नेहरू को सर्वश्रेष्ठ पीएम बताया। 7 फीसदी लोगों ने मनमोहन सिंह को सबसे बेहतर पीएम चुना।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed