1756 में एक फ्रांसीसी शेफ द्वारा अपनी रसोई में क्रीम की कमी पूरी करने के लिए बनाई गई मेयोनीज़, आज दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। सैंडविच और फ्राइज़ से लेकर स्ट्रीट मोमोज तक, यह सभी चीजों के साथ खूब पसंद की जाती है। पर क्‍या आप जानती हैं कि खाने के अलावा आप इनका लाभ अपने बालों की देखभाल में भी ले सकती हैं।

यह सुनने में बहुत ही अजीब और विचित्र लगता है, है ना? लेकिन, ईमानदारी से बताइए, आप अपने बालों को चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत सी चीजों का उपयोग करती हैं,तो मेयोनीज़ क्यों नहीं? यदि आप इसे ध्यान से देखें,तो इससे बनी सामग्री आपके बालों के लिए बेहद पौष्टिक होती है। आखिर यह, वनस्पति तेल, अंडे और सिरके का मिश्रण होता है।

अंडे बालों के लिए एक सुपरफूड होते हैं। प्रोटीन, विटामिन-ई और फोलेट से भरपूर ये हमारे बालों को गहराई से मॉइस्चराइज करते हैं। स्वस्थ बालों के विकास में मदद करते हैं और इसकी बनावट में सुधार करते हैं।

सिरका, जिसमें एंटी- इंफ्लेमेट्री और एक्सफ़ोलिएटिंग गुण होते हैं, यह सुनिश्चित करता है कि आपके सिर की सतह साफ और रूसी से मुक्त रहे। मेयोनीज़ में मौजूद तैलीय सामग्री आपके ट्रेसेस के लिए बेहद पौष्टिक साबित हो सकती है, उन्हें मॉइस्चराइज कर सकती है और उन्हें नया जीवन दे सकती है.

½ कप मेयोनीज़,

1 बड़ा चम्मच शहद,

2-3 छोटे चम्मच मेथी दाने का पानी

सर्दियों में आपके बालों को एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्टेप 1:

एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने डालें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इससे मेथी के दाने अच्छे से पानी को सोख लेंगे। मेथी के दाने हमारे ट्रेसेस के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में जाने जाते हैं। मेथी भी बालों के झड़ने को रोकने में मदद करेगी!

स्टेप 2:

एक कटोरी में मेयोनीज़, शहद और मेथी का पानी डालें। इन सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। आप अपने बालों की लंबाई और अपनी पसंद के अनुसार सामग्री की मात्रा को एडजस्ट कर सकती हैं।

स्टेप 1:

अपने बालों को अच्छे से भाप दें। आप इसके लिए गर्म पानी में डूबा हुआ तौलिया या स्टीमिंग उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी स्कैल्प के छिद्र खुल जाएंगे और हेयर मास्क के अब्जॉर्प्शन में मदद मिलेगी। बेहतर अब्जॉर्प्शन उन सामग्रियों के प्रभावों को अधिकतम करेगा जो आप अपने ट्रेसेस पर लगाएंगी।

स्टेप 2:

अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई पर हेयर मास्क लगाएं। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने बालों के टिप्स पर भी अच्छे से लगा रही हैं।

मेयोनीज़ हेयर मास्‍क आपके बालों को गहरा पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्टेप 3:

आपको इस हेयर मास्क को धोने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए लगाना है। यदि आवश्यक हो, तो आप अपने बालों को शावर कैप के साथ कवर कर सकती हैं।

स्टेप 4:

गुनगुने पानी और एक हल्के शैम्पू का उपयोग करके अपने बालों को धो लें।

यह मेयोनीज़ हेयर मास्क ठीक वैसा ही होता है, जैसी आपके ट्रेसेस को गहरी नमी के लिए इस सर्दी में जरूरत होती है। मॉइस्चराइज करने के अलावा, यह आपको बालों को और भी कई लाभ देता है:

1 बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है
2 बालों को बढ़ाने में मददगार
3 रूसी को रोकना
4 बनावट में सुधार
5 आपके बालों की चमक बढ़ाना

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *