बर्ड फ्लू के डर से अगर इन दिनों आपने भी चिकन का सेवन करना बंद कर दिया है और सेहत के लिए फि‍क्रमंद हैं, तो यहां हैं चिकन के पांच शाकाहारी विकल्‍प।

कोरोना महामारी का कहर अभी थमा भी नहीं था, कि एक दूसरी महामारी ने अब लोगों को फिर से परेशानी में डाल दिया है। जी हां, हम बर्ड फ्लू के बारे में बात कर रहे हैं। जो कि एक ऐसा वायरस है जो पक्षियों के जरिए इंसानों में फैलता है। बर्ड फ्लू को एवियन इंफ्लूएंजा भी कहते हैं। जिसके चलते पोल्‍ट्री मार्केट बंद कर दी गईं हैं। अगर आप भी इन हालात के चलते चिकन नहीं खा पा रहीं हैं, तो चिंता न करें हम आपको बता रहे हैं चिकन के 5 ऐसे शाकाहारी विकल्‍प, जो आपको सेहतमंद रखने में करेंगे मदद।

प्रोटीन का स्रोत है चिकन

विटामिन और मिनरल के साथ-साथ चिकन को ज्‍यादातर लोग प्रोटीन के लिए अपने आहार में शामिल करते हैं। पर ऐसा नहीं है कि शाकाहार में ये तत्‍व नहीं मिलते। हरी सब्जियां जहां विटामिन और आयरन का बड़ा स्रोत हैं, वहीं कुछ ऐसे आहार भी हैं, जो रिच प्रोटीन सोर्स के लिए जाने जाते हैं।

जो लोग फिटनेस स्ट्रीक हैं या खुद को फिट बनाना चाहते हैं वे चिकन और मांस का सेवन अधिक करते हैं। चाहे वजन कम करने की बात हो या मांसपेशियों का निर्माण करने की, लोग कई पोषक तत्वों और मूल रूप से प्रोटीन के विकल्प के रूप में चिकन या मांस का सेवन अधिक करते हैं।

लोग क्‍यों कर रहे हैं चिकन से परहेज

बर्ड फ्लू या एवियन इंफ्लूएंजा असल में संक्रामक है और कोरोना की तुलना में ज्यादा घातक है। एनफ्लूएंजा के 11 वायरस हैं जो इंसानों को संक्रमित करते हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ पांच ऐसे हैं जो इंसानों के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। लेकिन बर्ड फ्लू के चलते अब लोग मांस या चिकन का सेवन करने से बहुत कतरा रहे हैं।

बर्ड फ्लू से बचने के लिए जरूरी है कुछ बातों का ध्‍यान रखना। चित्र: शटरस्‍टॉक्‍

ये हो सकते हैं चिकन के शाकाहारी हेल्‍दी विकल्‍प

बर्ड फ्लू की आशंकाओं के मद्देनजर अगर आप चिकन या मांस का सेवन नहीं कर पा रहीं हैं, तो हम आपको इसके पांच शाकाहारी विकल्पों के बारे में बताने वाले हैं।

  1. चना

प्रोटीन से भरपूर चना, स्वास्थ्य के लिए कई तरह के महंगे ड्रायफ्रूट्स, चिकन या मांस की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है। चने का सेवन करने से न सिर्फ आपको पूरा दिन ऊर्जावान बने रहने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करने का भी काम करता है। अगर इन दिनों वायरस के डर के चलते आप नॉनवेज का सेवन नहीं कर रही हैं, तो आप चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

  1. पनीर

शाकाहारी लोगों के लिए पनीर को प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है। क्योंकि यह कई तरह के पोषक तत्वों के साथ ही, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। आप पनीर को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। वास्तव में यह चिकन या मांस का एक बेहतरीन शाकाहारी विकल्प है।

  1. राजमा

हम में से ज्यादातर लोगों को राजमा बहुत पसंद हैं। पर शायद आप यह नहीं जानती कि राजमा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ ही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इतना ही नहीं, अगर आप चिकन या मांस का एक शाकाहारी विकल्प ढूंढ रही हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं कि राजमा इसका एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपको प्रोटीन प्रदान करने के साथ ही वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।

  1. दालें

दाल का सेवन सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। दालें प्रोटीन में उच्च होती हैं और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। कई मायनों में दालों को चिकन या मांस का एक बेहतर स्वस्थ्य विकल्प माना जाता है। चाहे आप वजन कम कर रही हैं या खुद को स्वस्थ रखने की बात हो, हमें अपनी डाइट में दालों को जरूर शामिल करना चाहिए।

  1. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। करीब 100 ग्राम कद्दू के बीज में 19 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। जो लोग  मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, या फिट रहना चाहते हैं, उनके लिए कद्दू के बीज का सेवन करना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा यह कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *