राजधानी दिल्ली की आबोहवा को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को लेकर कवायद शुरू हो गई है। परिवहन विभाग ने क्लस्टर स्कीम के तहत 575 लो फ्लोर एसी प्राइवेट स्टेज कैरिज इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को लेकर निविदा जारी कर दी है। जिसके जमा करने की आखिरी तारीख 16 मार्च तय की गई है।

जबकि इससे पहले अगले महीने पांच फरवरी को प्री-बिड बैठक का आयोजन होगा। क्लस्टर बस के बेड़े में पहली बार इलेक्ट्रिक बसें शामिल होंगी। जानकारी के अनुसार बस के परिचालन का जिम्मा दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डिम्टस) के पास रहेगा। इससे पहले दिसंबर महीने में भी क्लस्टर स्कीम के तहत अतिरिक्त 190 लो फ्लोर सीएनजी एसी बसें खरीदने को लेकर निविदा जारी की गई थी। बता दें कि पिछले वर्ष डीटीसी ने भी 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को लेकर निविदा जारी की है। जिसकी प्रक्रिया भी जारी है।

वहीं डीटीसी द्वारा हाल ही में एक हजार लो फ्लोर एसी बसों की खरीद को लेकर भी मंजूरी दी गई है। इन बसों के अप्रैल महीने के अंत से बेड़े में शामिल होने को लेकर उम्मीद जताई जा रही है। करीब दस साल बाद डीटीसी के बेड़े में नई बसों के आने का सिलसिला शुरू होगा।

वर्तमान में दिल्ली में है 6650 बसें

दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर स्कीम के तहत चलने वाली बसों की वर्तमान में संख्या 6650 है। जिसमें 3762 के लगभग डीटीसी और क्लस्टर के बेड़े में करीब 2897 बसें है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *