देवभूमि उत्तराखंड के विश्व स्तरीय स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश से जम्मू तवी के बीच रेल सेवा का शुभारंभ हो चूका है | इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री पियूष गोयल ने ट्वीट कर के दी है | बता दें ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत भारतीय रेलवे द्वारा पहले रेलवे स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू हो गया है। 11 जनवरी को दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर देवनगरी ऋषिकेश और जम्मू तवी के बीच पहली रेल को केंद्रीय मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो मंगलवार 12 जनवरी को सुबह 10 बज कर 25 मिनट पर जम्मू पहुँची | केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा ”ऋषिकेश से जम्मू तवी तक रेल का शुभारंभ हुआ। इसके लिए उत्तराखंड के लोगों को मैं बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूं।

रेल मंत्रालय ने किया ट्वीट

रेल मंत्री पीयूष गोयल और मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में लिखा है ”भारतीय रेल द्वारा यात्रियों की सुविधाओं हेतु, आधुनिक सुविधाओं से लैस नवनिर्मित योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन से जम्मूतवी के लिए कल ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया। यह ट्रेन देवभूमि उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर में पर्यटन सहित आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाएगी।”

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

देवभूमि उत्तराखंड व जम्मू कश्मीर के बीच इस ट्रेन के संचालन से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। बता दें इस ट्रेन से न केवल उत्तराखंड के लोगों को लाभ मिलेगा, न केवल देश को लोगों को लाभ मिलेगा बल्कि योगनगरी ऋषिकेश से जुड़े पूरे विश्व को इसका आनंद ले सकेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से इसे ट्रेन का संचालन शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया है।

बता दें कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन पिछले साल ही बनकर तैयाह हो गया था। ट्रायल के बाद रेलगाड़ियों के संचालन को हरी झंडी मिल गई थी। बता दें कोरोना वायरस महामारी की वजह से जब देशभर में ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था तो यहां पर भी परिचालन शुरू करने के फैसले को टाल दिया गया था।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *