ज्यादातर लोगों को काम करने के दौरान चाय पीने की आदत होती है। ठंड के मौसम में तो चाय की तलब और भी बढ़ जाती है। आपको भी अगर बार-बार चाय पीने की आदत है, तो आपको अपने चाय बनाने के तरीके में एक बदलाव जरूर करना चाहिए। जाहिर-सी बात है कि सर्दी में आप जितनी बार भी चाय पिएंगे, उतनी बार चीनी भी आपके शरीर में जाएगी। चीनी वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होती है इसलिए आपको चीनी की जगह चाय में गुड़ डालना शुरू कर देना चाहिए।आइए, जानते हैं इसके क्या फायदे हैं- 


पेट की चर्बी कम और वजन रहेगा कंट्रोल 
वजन कम करने के लिए गुड़ की चाय किसी वरदान से कम नहीं है। इस चाय से सर्दियों में चीनी की मात्रा भी आपके शरीर में कम जाएगी, जिससे आप स्वस्थ रहेंगे।

चेहरे पर आएगा निखार 
चीनी ज्यादा खाने से आपको ब्लैक और वाइट हेड्स के समस्या भी होती है, जिससे बचाव के लिए आप चाय में गुड़ डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।साथ ही सर्दी में गुड़ वाली चाय पीने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आता है।

पाचन सिस्टम रखें दुरुस्त
गुड़ की चाय पीने से पाचन सिस्टम दुरुस्त होता है और सीने में जलन भी नहीं होती। दरअसल गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है। चीनी के मुकाबले इसमें ढेरों विटामिन और मिनरल होते हैं, जो सेहत का ख्याल रखते हैं। इस लिहाज से सर्दी में गुड़ की चाय फायदा ही करती है।


माइग्रेन में आराम
ऐसा माना जाता है कि अगर माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीनी चाहिए। इससे आराम मिलता है।

खूनी की कमी दूर
गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। गर्म चाय के माध्यम से आपके शरीर में गुड़ तेजी से घुलता है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *