भारत में जल्द ही कोविड टीकाकरण शुरू होने वाला है। भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका और भारत बायोटेक की वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। अब ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख यह अपील की है कि वे एस्ट्रेजेनेका की कोविड वैक्सीन को जल्द से जल्द ब्राजील भेजें ताकि वहां टीकाकरण अभियान शुरू किया जा सके।

बोलसोनारो के प्रेस ऑफिस ने यह चिट्ठी जारी की है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में ब्राजील दूसरे नंबर पर है और वहां टीकाकरण अभियान में लगातार हो रही देरी के कारण राष्ट्रपति बोलसोनारो पर दबाव बढ़ता जा रहा है। सरकार पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि इतनी खराब स्थिति में होने के बावजूद वहां जल्द से जल्द टीकाकरण शुरू क्यों नहीं किया जा रहा है।

बोलसोनारो के प्रेस ऑफिस की ओर से जारी की गई चिट्ठी में लिखा है, ‘हमारे नेशन इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम को जल्द शुरू करने के लिए, मैं चाहूंगा कि कोविड वैक्सीन की 20 लाख खुराकें, भारतीय टीकाकरण अभियान को नुकसान पहुंचाए बिना जल्द भेजी जाएं।’

इससे पहले खबर आई थी कि ब्राजील प्राइवेट हेल्थ क्लीनिकों का एक एसोसिएशन भारतीय दवा फर्म भारत बायोटेक से 50 लाख कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए बातचीत कर रहे हैं। ब्राजीलियन एसोसिएशन ऑफ वैक्सीन क्लीनिक ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि उसने कोवैक्सिन कोरोना टीके को खरीदने के लिए भारतीय फर्म के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जो फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल के अपने अंतिम चरण में है। ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक इकाई द्वारा मंजूरी मिलने के बाद इस डील पर मुहर लग जाएगी।

बता दें कि अमेरिका के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में ही हुई हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, ब्राजील में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 2 लाख 1 हजार 542 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। यहां अभी तक कोरोना के 80 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *