ढाका [बांग्लादेश]:बांग्लादेश ने गुरुवार को भारत से कोविशल्ड कोविद -१ ९ वैक्सीन की ३० मिलियन खुराक की खरीद को मंजूरी दे दी, जिसे यूरोपीय दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने सह-विकसित किया है।

बांग्लादेश दवा नियामक (ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) के महानिदेशक ने भारत से COVID-19 वैक्सीन के आयात और वितरण के लिए बेमेस्को फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड को अधिकृत किया है। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पहले चरण के शुरुआती छह महीनों में, बेक्सिमको प्रति माह पांच मिलियन वैक्सीन की खरीद करेगा।”बेमेस्को फार्मा अब भारत से COVID-19 वैक्सीन का आयात और वितरण कर सकती हैयह पहले सरकार की आवश्यकताओं को पूरा करने में वैक्सीन की आपूर्ति करेगा। तब यह सरकार द्वारा अनुमोदित निजी अस्पतालों को वैक्सीन की आपूर्ति कर सकती है, ”डीजीडीए के उप निदेशक एमडी सलाउद्दीन ने कहा .

इससे पहले सोमवार को, सरकार ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सीओवीआईडी ​​-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग पर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी किया था। बुधवार को ब्रिटेन ने वैक्सीन को अधिकृत करने के बाद, भारत के ड्रग रेगुलेटर ने शुक्रवार को आपातकालीन उपयोग के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी, ढाका ट्रिब्यून को सूचित किया।सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविद -19 वैक्सीन का स्थानीय निर्माता है।इससे पहले, नवंबर में, बांग्लादेश ने SII के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके माध्यम से बेक्सिमको फार्मा वैक्सीन की 30 मिलियन खुराक का लाभ उठाएगा।इसके अलावा, डीजीडीए ने बुधवार को नैदानिक ​​परीक्षण ग्लोब बायोटेक लिमिटेड के अपने कोविद -19 वैक्सीन के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी, बोंगावैक्स ने ढाका ट्रिब्यून को सूचित किया।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *