यूएस कैपिटल में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने गुरुवार को बड़ा कदम उठाया है। साइट ने डोनाल्ड ट्रंप को अनिश्चितकाल तक के लिए बैन कर दिया है।

इससे पहले, हिंसा के फौरन बाद ट्विटर और फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट्स को प्रतिबंधित कर दिया था। ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए बैन किया था। उनके तीन ट्वीट्स को भी ब्लॉक कर दिया गया, जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है।

ट्विटर सुरक्षा विभाग ने बताया था, ”अभूतपूर्व घटना एवं वॉशिंगटन में हिंसा की स्थिति को देखते हुए हमें डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट को हटाने की जरूरत महसूस होती है जो आज किए गए थे और यह हमारी नागरिक एकता नीति का घोर उल्लंघन है।” वहीं, फेसबुक ने कहा था कि वह दो नीतियों के उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के आकउंट को 24 घंटे के लिए निलंबित रहेगा।

फेसबुक और यूट्यूब ट्रंप की रैली से जुड़े वीडियो भी हटा रहा है।मालूम हो कि डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार को कैपिटल हिल में जमकर उत्पात मचाया था। इस हिंसा में चार लोगों की जान चली गई थी। इनमें एक महिला प्रदर्शनों के बीच एक पुलिस अधिकारी द्वारा गोली चलाए जाने से मारी गई और तीन अन्य लोग-एक महिला तथा दो पुरुषों की मौत कैपिटल ग्राउंड के पास आपात स्वास्थ्य स्थिति जैसे कारणों की वजह से हुई।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *