प्रतापगढ़ जिले के चौक स्थित श्याम बिहारी गली में दिनदहाड़े डकैती से हड़कंप मच गया। गली में घुसे पांच डकैत दुकान से डेढ़ किलो सोने के जेवर व मोबाइल फोन लूट कर भाग गए। बदमाशों के भाग जाने के बाद लोगों को पता चला तो हड़कम्प मच गया। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने जगह-जगह चेकिंग शुरू करा दी और स्वॉट टीम सीसीटीवी कैमरे में कैद डकैतों की फुटेज से सुरागसी में जुट गई।

शहर की श्याम बिहारी गली में सर्राफा बाजार चलता है। इसी गली में रहने वाले सुरेश सोनी ज्वेलरी की दुकान चलाते हैं। गुरुवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे दुकान खोलकर वह पूजा करके बैठे ही थे कि तीन बदमाश घुस आए। पिस्टल से धमकाते हुए बदमाशों ने काउंटर व खुली तिजोरी में रखे जेवर अपने साथ लाए पिट्ठू बैग में भर लिए। सुरेश ने बताया कि डेढ़ किलो सोने के जेवर व मोबाइल फोन बदमाशों ने भर लिए। बदमाश लूट को अंजाम दे रहे थे कि इसी बीच बगल में दुकान चलाने वाले विवेक ने दुकान में बाहर से झांका। लेकिन पिस्टलधारी बदमाश देख वह डरकर भाग गया। अभी वह कुछ समझ भी नहीं पाया था कि बदमाश लूटकर भाग निकले। बदमाशों के भागने के बाद लूट का शोर मचा तो पुलिस तक सूचना पहंुची। शहर की सीमाओं व प्रमुख चौराहों पर चेकिंग शुरू हो गई। नगर कोतवाली पुलिस व क्राइम ब्रांच की स्वॉट टीम लेकर सीओ सिटी अभय पांडेय मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे को चेक किया तो पता चला कि दो बाइक से पांच बदमाश बेगमवार्ड की गली से आए। दो बदमाश बाइक लेकर बाहर खड़े थे और तीन बदमाश पिस्टल लेकर दुकान में घुस गए थे। लूट के बाद बदमाश श्याम बिहारी गली की ओर भाग निकले। बदमाशों के भागने का रूट जानने के लिए पुलिस इलाके के सभी सीसीटीवी कैमरे चेक करने में जुट गई।

टूट गया सुरक्षित होने का विश्वास

श्याम बिहारी गली में डाका डालकर बदमाशों ने लोगों के उस विश्वास को हिला दिया कि वहां कभी लूट नहीं हो सकती। इससे लोगों में पुलिस के प्रति रोष भी दिखा।स्वर्णकार गली के नाम से जानी जाने वाली श्याम बिहारी गली व उससे जुड़ी सर्राफा बाजार की अन्य गलियां बहुत संकरी हैं। इससे गलियों में इतनी भीड़ रहती है कि वहां लूटकर भागने की गुंजाइश नहीं रह जाती। इसलिए यहां करोड़ों का सोना या कैश रखने के बावजूद दुकानदार कभी सुरक्षा को लेकर चिंतित नहीं होता था। उनका भरोसा इसलिए भी मजबूत था कि उनकी जानकारी में श्याम बिहारी गली में कभी लूट नहीं हुई थी। सर्राफा कारीगर रामचंद्र सोनी का कहना है कि यहां काम करते हुए उनके बाल पक गए लेकिन कभी ऐसी घटना नहीं हुई। लेकिन गुरुवार को हुई 80 लाख के सोने की डकैती ने सभी को हैरानी में डाल दिया है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *