नई दिल्लीः केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज देश भर के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में बैचलर्स डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड की घोषणा की।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री जेईई एडवांस 2021 परीक्षा की तारीख का भी ऐलान का भी ऐलान कर दिया। निशंक ने 4 जनवरी को अपने ट्वीट में कहा था, ‘मैं आईआईटी में दाखिला संबंधी पात्रता मापदंडों और जेईई एडवांस 2021 की तिथि के बारे में घोषणा करूंगा।’

जेईई-मेंस परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगीकेंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया था कि जेईई-मेंस परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी और पहले सत्र में इसका आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 तक होगा। निशंक ने डिजिटल माध्यम से इसकी जानकारी देते हुए कहा, ”जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में चार बार होगा। यह परीक्षा चार सत्रों में फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होगी।”

उन्होंने बताया कि इसके तहत पहले सत्र में परीक्षा 23 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 तक होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ली जायेगी। यह विभिन्न पालियों में आयोजित की जायेगी। इससे छात्रों को अंक सुधारने में मदद मिलेगी। निशंक ने बताया कि इसमें विभिन्न बोर्डों के निर्णयों को ध्यान में रखा गया है। इसके तहत प्रश्नपत्र में 90 प्रश्न होंगे।

उन्होंने बताया कि एनटीए ने तय किया है कि अभ्यर्थियों को इनमें 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्न होंगे। मंत्री ने बताया कि परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा। उन्होंने दावा किया कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा होगी। परीक्षा चार चरणों 23 फरवरी से 26 फरवरी, 15 से 18 मार्च, 27 से 30 अप्रैल और 24 से 28 मई तक आयोजित की जाएगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *