भारतीय क्रिकेट टीम के साल 2021 के क्रिकेट कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। 2021 में भारतीय टीम को 14 टेस्ट, 16 वनडे और 23 टी-20 मैच खेलने हैं। इसके साथ – साथ आईपीएल, एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट भी 2021 में खेले जाएंगे। इस साल भारतीय टीम को लगातार विदेशी दौरे करने हैं और इसी बीच टी-20 विश्वकप का आयोजन भी भारत में होना है। ऐसे में टीम इंडिया का इस साल का क्रिकेट कैलेंडर काफी शानदार रहने वाला है। जनवरी में टीम इंडिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाकी बचे टेस्ट मैच जनवरी 2021 में खेलने हैं। इसके बाद इंग्लैंड की टीम भारत में खेलने आएगी।

जनवरी 2021

भारतीय क्रिकेट टीम को जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम दो टेस्ट खेलने हैं। 2021 में भारत को अपना पहला टेस्ट 7 जनवरी से सिडनी में खेलना है, जो बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का तीसरा टेस्ट होगा। इसके बाद 15 जनवरी को टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में आखिरी टेस्ट खेलेगी। इन दो टेस्ट मैचों के साथ ही भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म हो जाएगा।

फरवरी 2021

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद फरवरी में भारतीय टीम इंग्लैंड की मेज़बानी करेगी। इंग्लैंड यहां चार टेस्ट, पांच टी20 इंटरनेशनल और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत 5 फरवरी को पहले टेस्ट के साथ होगी। इसके बाद 12, 14, 16, 18 और 20 मार्च को पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे. वहीं 23, 26 और 28 मार्च को तीन वनडे मैच खेले जाएंगे।

अप्रैल-मई 2021

अप्रैल और मई में इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के चलते भारतीय टीम के किसी भी दौरे की घोषणा नहीं की गई है। कोरोना महामारी के कारण भले ही आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में हुआ था। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही बता चुके हैं कि आईपीएल 2021 का आयोजन देश में ही होगा।

जून-जुलाई 2021

आईपीएल के बाद टीम इंडिया श्रीलंका दौरे के लिए रवाना होगी। इस दौरे पर भारतीय टीम को पांच मैचों की टी20 श्रृंखला और तीन मैचों की वनडे श्रृंखला खेलनी है। हालांकि, अभी इन मैचों की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। इसके बाद भारतीय टीम श्रीलंका में ही रुकेगी. क्योंकि श्रीलंका में ही 2021 एशिया कप खेला जाएगा। जुलाई 2021 एशिया कप का आयोजन होगा, जिसमें भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की क्रिकेट टीमें हिस्सा लेंगी।

अगस्त-सितंबर 2021

अगस्त में भारत को पहले जिम्बाब्वे दौरे पर जाना है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि भारतीय टीम जिम्बाब्वे में किस फॉर्मेट की सीरीज खेलेगी। जिम्बाब्वे दौरे के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगी। इंग्लैंड में भारत को पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलनी है। यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। भारतीय टीम इस दौरे की शुरुआत 4 अगस्त से करेगी। इसके बाद 12, 25, 2, 10(सितंबर) को बाकी मैच खेले जाएंगे |

अक्टूबर-नवंबर 2021

अक्टूबर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी। 2021 टी20 विश्व कप से पहले भारत अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवर की श्रृंखला खेलेगा। हालांकि, अभी इसका पूरा कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है।लेकिन ये स्पष्ट है कि टीम इंडिया प्रोटीज़ के साथ सीमित ओवर की श्रृंखला खेलेगी।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बाद भारत को 2021 टी20 विश्व कप की मेजबानी करनी है। ये टूर्नामेंट नवंबर तक चलेगा। टी20 विश्व कप के खत्म होने के बाद नवंबर में ही न्यूजीलैंड टीम भारत दौरे पर आएगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच और तीन टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

दिसंबर 2021

साल के अंत में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। साउथ अफ्रीका में भारत को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। हालाँकि इस टूर का पूरा शेड्यूल आना अभी बाकी है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *