दिल्ली में कोरोना वैक्सीन केंद्र बनाने की तैयारियां जोरों पर है। दिल्ली सरकार की ओर से मंगलवार तक एक हजार कोविड वैक्सीन केंद्र तैयार कर दिए जाएंगे।

वैक्सीन को एयरपोर्ट से लेकर वैक्सीन केंद्र तक ले जाने के लिए चार प्वाइंट का सफर तय करना होगा। इसके लिए दिल्ली सरकार की ओर से यातायात पुलिस को पत्र लिख कर पूछा गया है कि क्या वैक्सीन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा सकता है। इसके साथ सरकार लगभग 150 निजी डीप फ्रीजर वैन भी किराये पर लेने की योजना बना रही है, जिनकी सहायता से वैक्सीन को एक स्थान से दूसरे स्थान लाया ले जाया जाएगा।

600 कोल्ड चेन तैयार
विशेष कार्गो विमानों में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद, कोविड 19 वैक्सीन शीशियों को विशेष रेफ्रिजरेटेड वैन में शहर की दो कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं में ले जाया जाएगा। वहां से, वैक्सीन को विशेष वैन में 609 कोल्ड चेन बिंदुओं पर ले जाया जाएगा। कोल्ड चेन प्वाइंट से, वैक्सीन को दिल्ली भर में 1,000 टीकाकरण बूथों पर ले जाया जाएगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच टीके के वितरण के लिए हरियाणा, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में चार कोविड वैक्सीन स्टोर खोले गए हैं। हवाई अड्डे के आसपास के क्षेत्र में दिल्ली के वैक्सीन स्टोरेज प्वाइंट के वितरण की प्रक्रिया में समय बचाने की उम्मीद है।

हर जिले में 90 से 100 टीकाकरण बूथ
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के 11 जिलों में से प्रत्येक में 55-60 कोल्ड चेन प्वॉइंट और 90 से 100 टीकाकरण बूथ होंगे। एक टीकाकरण बूथ पर 100 से अधिक टीके नहीं दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में एक वैक्सीन स्टोरेज प्वाइंट बनाया है, जबकि एक अन्य सिविल लाइंस में लगभग तैयार होने जा रहा है। तीसरी भंडारण सुविधा के लिए, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के कार्यालय में एक साइट की पहचान की गई है। हालांकि, सरकारी अधिकारियों का मानना ​​है कि दो मुख्य साइटें पर्याप्त साबित होंगी।

विशेष वैन में भेजा जाएगा
दिल्ली की भंडारण सुविधाओं से वैक्सीन को विशेष वैन में जिलों में भेजा जाएगा। वैक्सीन वाहक इसे कोल्ड चेन प्वॉइंट से टीकाकरण बूथों तक पहुंचाएंगे। टीके के परिवहन और सभी कोल्ड चेन प्वॉइंट्स में आवश्यक तापमान बनाए रखने पर विशेष ध्यान रहेगा। लोक नायक अस्पताल जैसे कुछ स्थानों पर जहां टीकाकरण बूथ कोल्ड चेन प्वॉइंट के करीब स्थित होंगे, वहां वैक्सीन को वैक्सीन वाहक द्वारा लाया जाएगा।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *