रविवार को दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। शनिवार की रात से शुरू हुई बारिश रविवार तक जारी रही। इसके साथ ही सोमवार को भी  उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश जारी है।

भारत मौसम विभाग के अनुसार अगले दो घंटों के दौरान, राजस्थान के अलवर, तिजारा, कोटपूतली, देग, भरतपुर में मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना है। यूपी में अलीगढ़, जट्टारी, इगलास, खैर, सहसवान, हाथरस, बरसाना, खुर्जा, अनूपशहर, गब्बाना, चंदौसी, भजोई, संभल; पलवल, होडल, औरंगाबाद, हरियाणा में नूंह।

दिल्ली में शनिवार को सुबह 8.30 बजे और रविवार को दोपहर 2.30 बजे के बीच 39.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी वैज्ञानिकों के अनुसार मंगलवार तक और अधिक बारिश, साथ ही ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

बारिश के लिए सभी अनुकूल मौसम संबंधी विशेषताएं 5 जनवरी तक बने रहने की संभावना है और उत्तर पश्चिमी भारत में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं।

3 और 4 जनवरी को मैदान (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान) और 4 और 5 जनवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र (जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में बारिश होने के अनुमान हैं।

7 जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत में उत्तर-पश्चिमी हवाओं के पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर “ठंडी” लहर की स्थिति पैदा करने की संभावना है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *