भोपालः भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाने की अटकलें तेज हो गई हैं. ऐसी संभावना है कि 31 मार्च 2021 को स्टेशन के लोकार्पण समारोह में इसका नाम ’अटल जंक्शन’ कर भी दिया जाए. इस रेलवे स्टेशन के नाम परिवर्तन का प्रस्ताव पूर्व राज्यसभा सांसद व वरिष्ठ भाजपा नेता प्रभात झा की ओर से रखा गया है. साथ ही उन्होंने कहा है कि झांसी रेलवे स्टेशन का नामकरण वीरांगना महारानी लक्ष्मी बाई के नाम पर होना चाहिए. 

प्रभात झा ने हबीबगंज के साथ झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग रखी

प्रभात झा ने इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र भी लिखा है. उन्होंने तर्क दिया है कि हबीबगंज और झांसी के नाम का कोई इतिहास नहीं है. इसलिए कोई औचित्य नहीं की इनके नाम पर स्टेशन का नाम रहे. प्रभात झा का कहना है कि अटल बिहारी वाजपेयी का एमपी से गहरा संबंध रहा है. झांसी स्टेशन का नाम महरानी लक्ष्मी बाई और हबीबगंज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा तो आगामी पीढ़ी उनके बारे में जानेगी.

एयरपोर्ट की तरह विकसित हो रहा है हबीबगंज स्टेशन,

अगले साल तक पूरा होगाआपको बता दें कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को मार्च 2017 से पुनः विकसित करने का काम चल रहा है. रेलवे ने दावा किया है कि यात्रियों को इस विश्व स्तरीय स्टेशन व एयरपोर्ट की तरह की सुविधाएं मिलेंगी. यह काम अंतिम चरण में है. रेलवे स्टेशन पर मेडिकल से लेकर रेस्टोरेंट, फूड प्लाजा सभी तरह की सुविधाए होंगी. यहां से लगभग हर रूट की ट्रेनें मिलेंगी. यात्रियों के लिए ठहरने की व्यवस्था होगी.स्टेशन से शहर के किसी भी हिस्से व दूसरे शहरों में जाने के लिए टैक्सी की सुविधा होगी. स्टेशन के आसपास ही व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स होंगे.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *