माता वैष्णो देवी मंदिर पर सीजन की पहली बर्फबारी
विश्व प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में इस सीजन की पहली बर्फवारी (बर्फबारी) हुई।जिससे यहां नए साल पर माता के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं का उत्साह बढ़ गया है। रविवार शाम से कटरा वैष्णो देवी सहित जम्मू के पर्यटन स्थलों पटनी एक्सप्रेस, नत्थाटाप और सन्नार में भी बर्फवारी हो रही है। जम्मू के मैदानी इलाकों में बारिश और बर्फीली तेज हवाओं से हाड़ कंपा देने वाली शीत लहर पिक हो गई है, जिससे लोग घरों में दुबकने को मंजूर हो गए हैं।

नए साल की शुरुआत में लोगों को कड़ाके की ठंड (ठंड) का सामना करना पड़ेगा। उस दिन का न्यूनतम तापमान 10 और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है। ऐसे में लोगों को दिन में भी ठिठुरा देने वाली ठंड का अहसास करना पड़ सकता है।

दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली (दिल्ली) में सोमवार सुबह का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में आज और कल तेज शीतलहर (शीत लहर) और घने कोहरा की स्थिति बन सकती है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी कि वे नए साल पर शराब पीकर घर से बाहर न निकलें। ऐसा करने पर ठंड में खून जमने से उनकी मौत तक हो सकती है।

इससे पहले दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया। अब मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 4 दिनों में इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर (शीत लहर) चलने और घने कोहरे का अनुमान लगाया है।

मनाली में सैलानियों की भीड़ से जाम लग गया
वहीं हिमाचल प्रदेश के मनाली (मनाली) में भी इन दिनों सैलानियों का ऐसा सैलाब आया है कि चाहे मेनू शहर हो या सोलंग वैली, अटल तनल रोहतांग। सब जगह वाहनों की लंबी कतार कतारें लग गई हैं। इसके चलते सैलानियों को घंटों तक ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है।

गुलमर्ग में बड़ी संख्या में पहुंचने वाले पर्यटक हैं
पर्यटक नए साल की कलाओं के रहनेाने के लिए जम्मू कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग (गुलमर्ग) का भी रुख करने लगे हैं। दूसरे राज्यों के पर्यटकों ने पहले होटलों की ऑनलाइन बुकिंग कर अपनी जगह पक्की कर ली है। कोरोना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी पर्यटकों का टेस्ट भी कराया जा रहा है। इसके बाद ही पर्यटकों को गुलमर्ग जाने की इजाजत दी जा रही है, जिससे नए साल के जश्न में कोरोना खलल नहीं डाला जा सकेगा।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *