भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे तीन दिन की यात्रा पर आज (सोमवार) दक्षिण कोरिया रवाना हो गए. सेना प्रमुख दक्षिण कोरिया और भारत के रक्षा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे.

तीन दिवसीय दौरे के दौरान भारतीय सेना के चीफ जनरल एम. एम. नरवणे दक्षिण कोरिया में वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वो दक्षिण कोरिया के कॉम्बेट ट्रेनिंग सेंटर में भी जाएंगे. बता दें कि सेनाध्यक्ष 30 तारीख को भारत वापस आएंगे.
इससे पहले चीन के साथ लगने वाली पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर जारी तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने 23 दिसंबर को बॉर्डर से सटे फॉरवर्ड इलाकों का दौरा किया. जान लें कि एलएसी पर चीन के साथ चल रहे विवाद को 6 महीने से ज्यादा हो चुके हैं.

गौरतलब है कि भारतीय सेना (Indian Army) प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे इसी दिसंबर महीने में खाड़ी देशों के 6 दिन के दौरे पर भी गए थे. ये पहली बार था जब भारतीय सेना के प्रमुख यूएई (UAE) और सऊदी अरब के दौरे पर गए थे. इस दौरे में सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने दोनों देशों से रक्षा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर बातचीत की थी.

जनरल एम. एम. नरवणे ने खाड़ी देशों के दौरे के दौरान अपने समकक्षों और दोनों देशों की सीनियर मिलिट्री लीडरशिप से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने यूएई के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से भारत-यूएई संबंधों को बेहतर बनाने पर भी चर्चा की थी.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *