नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुपश्चिम-बॉटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो सेवा (ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन) का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से भारत में परिवहन और यातायात के एक नए युग का सूत्रपात होगा।

उद्घाटन के साथ डीएमआरसी के नाम ये उपलब्धि होगी
दिल्ली मेट्रो (दिल्ली मेट्रो) ने रविवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि नई पीढ़ी की इन रेलगाड़ियों के परिचालन से दिल्ली मेट्रो रेल कॉप्रेशन (DMRC) विश्व के उन ‘सात प्रतिशत मेट्रो नेटवर्क के विशिष्ट समूह’ में शामिल हो जाएगा जो चालक रहित परिचालन की सेवाएं दे रहे हैं।

37 किलोमीटर लंबी रूट पर सेवा का संचालन
बयान के मुताबिक 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बटेनिकल गार्डन के बीच ड्राइवरलेस मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद 57 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच 2021 के मध्य तक चालक रहित मेट्रो सेवा की शुरुआत होगी। गौरतलब है कि पहले इस सेवा का ट्रायल पिंक लाइन पर हुआ था।

पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे करेंगे उद्घाटन
बयान में कहा गया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन परिचालन सेवा और टर्मिनल एक्सप्रेस लाइन राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा का उद्घाटन करेंगे इच्छा। ’इन नवाचारों से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य शहरों के निवासियों के लिए सुखद परिवहन और अनुकूल यातायात के एक नए युग का सूत्रपात होगा।

उद्घाटन के अगले दिन से सेवा की शुरुआत
दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई पीढ़ी की इन सेवाओं की व्यावसायिक शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि होगी और उद्घाटन के अगले दिन शुरू कर दी जाएगी। पिंक रेखा पर 2021 के मध्य तक मानव रहित मेट्रो का परिचालन शुरू होने की संभावना है। इसके साथ चालकरिट मेट्रो परिचालन का नेटवर्क लगभग 94 किलोमीटर होगा।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत होगी
दिल्ली टर्मिनल एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पूरी तरह से लागू होने से देश के किसी भी हिस्से से जारी किए गए रुपेबिट कार्ड का इस्तेमाल यात्रा के लिए किया जा सकेगा। यह सुविधा दिल्ली मेट्रो के संपूर्णचे नेटवर्क पर 2022 तक उपलब्ध कराई जाएगी

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *