आंध्रप्रदेश -आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में सोमवार को कोरोनोवायरस टीकाकरण कार्यक्रम का ड्राइ रन किया जाएगा. आंध्रप्रदेश चुने गए उन चार राज्यों में से एक है जहां 28 दिसंबर को COVID-19 टीकाकरण के लिए एंड-टू-एंड ड्राई रन किया जाएगा.

वहीं स्वास्थ्य आयुक्त कटमनेनी भास्कर (Katamaneni Bhaskar) के अनुसार, राज्य सरकार ने ड्राई रन के लिए कृष्णा जिले को चुना है, इस जिले में पांच स्थानों पर पूर्वाभ्यास किया जाएगा.

ड्राई-रन है एक प्रकार का डमी टीकाकरण कार्यक्रम

बता दें कि ड्राई-रन एक प्रकार का डमी टीकाकरण कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य राज्य में कोविड -19 टीकाकरण के लिए नियोजित संचालन और निर्धारित किए गए तंत्रों का परीक्षण करना है.

इस कार्यक्रम के तहत किसी को भी कोई टीका नहीं दिया जाएगा, लेकिन यह चयनित लाभार्थियों को टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया को समझने में मदद करेगा.ड्राई-रन के संचालन के लिए बनाए टीम के सदस्यों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान राज्य स्वास्थ्य आयुक्त कटमनेनी भास्कर ने कहा कि ड्राई-रन कार्यक्रम टीकाकरण में होने वाले सारे नियमों और अड़चनों को पहचानने में आपकी मदद करेगा ताकि टीकाकरण अभियान में किसी तरह की रुकावट ना आये साथ ही आपको भी टीकाकरण के सभी नियम पता हो.रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को भी सौंपी जाएगीस्वास्थ्य आयुक्त कटमनेनी भास्कर ने कहा कि पूर्वाभ्यास के बाद, हम राज्य कार्यबल के लिए एक रिपोर्ट तैयार करेंगे, जो प्रतिपुष्टि की समीक्षा करेगा और आगे की कार्रवाइयों को लेकर हमारा मार्गदर्शन करेगा. आयुक्त ने कहा कि रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को भी सौंपी जाएगी.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *