हरिद्वार में महाकुम्भ का मेला तेजी से करीब आ रहा है। प्रत्येक हर 12 साल में आयोजित होने वाला महा मेला 2021 में इस बार 11 वर्ष के अंतराल में आयोजित किया जाएगा। कुम्‍भ में ओन वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए उत्तराखंड पुलिस के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात की जाएगी।

दरअसल मेला प्रशासन के पास न सिर्फ कुंभ में भव्यता जरूरी है बल्कि श्रद्धालुओं को सुरक्षित माहौल देना भी बड़ी चुनौती है। इसके लिए मेला प्रशासन को केंद्र से 40 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स की अनुमति मिल गई गई है।

इसमें एसएसबी और सीआईएसएफ की 7-7 कंपनियां, आईटीबीपी की 6, बीएसएफ और सीआरपीएफ की 10-10 कंपनियां कुंभ में शामिल हैं। साथ ही एनएसजी, स्नाइपर्स और बीडीएस की टीमों की तैनाती होगी। कुंभ आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि इन कंपनियों की 1 जनवरी से 4 चरणों मे तैनाती होगी।

आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ मेले के लिए 40 सेंट्रल पैरा मिलिट्री पोस्ट की अनुमति हमें मिल चुकी है। इसकी पहली टुकड़ी 1 जनवरी को मिल जाएगी। इसमें पांच कंपनियां होंगी। संजय गुंज्याल ने बताया कि 40 सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स की टुकड़ियां चार चरणों में कुंभ के लिए हमें प्राप्त होंगी। दूसरी टुकड़ी (सात कंपनियां) 1 फरवरी को हरिद्वार पहुंच जाएगी। इसके बाद मुख्य शाही स्नान पर 12 और इसके बाद 14 टुकड़ियां हरिद्वार पहुंच जाएंगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *