जम्मू-कश्मीर से आतंकवादियों के सफाए के लिए सुरक्षा बल लगातार ऑपरेशन चला रहे हैं। कल से शोपियां में सुरक्षा बल और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है। अब तक दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने यह जानकारी दी है। पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। आपको बता दें कि कल से ही यह ऑपरेशन जारी है।

इसके अलावा आज ही जम्मू-कश्मीर पुलिस ने नरवाल में दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद किया गया है

आतंकवादी संगठन ‘द रेजिस्टेंस फोर्स (टीआरएफ) के दो आतंकवादियों को शुक्रवार शाम को स्थानीय पुलिस ने यहां गिरफ्तार किया। पुलिस ने शनिवार को बताया कि आतंकवादियों के कब्जे से हथियार एवं गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) ने काजीगुंड के चुरथ के रहने वाले रईस अहमद डार और कुलगाम के अश्मुजी के रहने वाले सबजार अहमद शेख को गिरफ्तार किया। ये दोनों एक कार से श्रीनगर जा रहे थे तभी नरवल बाइपास पर शुक्रवार शाम पुलिस ने उन्हें रोका और गिरफ्तार किया।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्वचालित हथियारों से लैस आतंकवादियों के आने की पुख्ता जानकारी मिलने के बाद एसओजी ने इलाके में विशेष जांच बिंदु बनाए थे। उन्होंने बताया, ”शुक्रवार शाम करीब साढ़े पांच बजे जब एसओजी दल इलाके में वाहनों की जांच कर रहा था, तब एक कार में सवार लोगों ने वाहन को वहां से भगाने की कोशिश की। संदिग्ध हरकत नजर आने पर दल ने तुरंत वाहन का पीछा किया और दो संदिग्धों को पकड़ लिया, उनके पास से एक बैग भी मिला।”

अधिकारी ने बताया कि बैग डार के पास से मिला तथा उसमें एक एके राइफल, दो मैगजीन तथा 60 कारतूस, एक पिस्तौल, दो मैगजीन तथा 15 कारतूस मिले। प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं, शस्त्र अधिनियम एवं गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि इन लोगों को गिरफ्तार करने के साथ पुलिस ने टीआरएफ के मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। टीआरएफ लश्कर ए तैयबा से जुड़ा संगठन माना जाता है।

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया

जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में पाकिस्तानी रेंजर्स ने बिना उकसावे के अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के निकट अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को रात नौ बजकर 35 मिनट पर हीरानगर सेक्टर की सतपाल सीमा चौकी पर आईबी के दूसरी तरफ से गोलीबारी की गई जिसका सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने माकूल जवाब दिया। उन्होंने बताया कि दोनों तरफ से गोलीबारी शनिवार तड़के पौने तीन बजे तक जारी रही, लेकिन इस दौरान भारतीय पक्ष को किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है। 

पुंछ जिले के दलहन में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से की गयी गोलीबारी में सेना के लिये सामान ढोने का काम करने वाले दो कुलियों- अलताफ हुसैन और मोहम्मद जैफ – के घायल होने के एक दिन बाद संघर्ष विराम उल्लंघन का यह नया मामला सामने आया है। 

कठुआ में दीवार गिरने की घटना में दो सैन्यकर्मियों की मौत

जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में सेना के कैंप में बैरक की दीवार गिरने से एक जेसीओ समेत दो सैन्यकर्मियों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया । अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार की शाम बिलावार इलाके के मछेडी कैंप में बैरक की एक दीवार गिर गया जिससे इस घटना में तीन सैनिक मलबे में दब गये । उन्होंने बताया कि हादसे के तत्काल बाद बचाव कार्य शुरू किया गया और मलबे में फंसे तीनों जवानो को निकाल कर गंभीर अवस्था में सदर अस्पताल ले जाया गया । 

उन्होंने बताया कि उनमें से दो को मृत घोषित कर दिया गया । दोनों की पहचान जेसीओ (जूनियर कमीशंड अधिकारी) एस एन सिंह (45)एवं नायक परवेज कुमार (39) के रूप में की गयी है। सिंह हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले थे जबकि कुमार जम्मू कश्मीर के सांबा के रहने वाले। अधिकारी ने बताया कि हादसे में गंभीर रूप से घायल हरियाणा के पानीपत जिले के रहने वाले सैनिक मंगल सिंह (46) को विशेष इलाज के लिये पठानकोट स्थित सैन्य अस्पताल भेजा गया है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *