केरल की आर्या राजेंद्रन देश की सबसे युवा मेयर बनने जा रही हैं. 21 साल की आर्या बीएससी मैथमेटिक्स की द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं और एक इलेक्ट्रीशियन की बेटी हैं. वह कक्षा 5 में से ही पार्टी से जुड़ीं हुई हैं.

तिरुवनंतपुरमः केरल की आर्या राजेंद्रन देश की सबसे युवा मेयर बनने जा रही हैं. 21 साल की आर्या बीएससी मैथमेटिक्स की द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं और एक इलेक्ट्रीशियन की बेटी हैं. इनका परिवार सीपीएम समर्थक है. आर्या को पार्टी ने तिरुवनंतपुरम सिटी कॉरपोरेशन के हैड के रूप में नामित किया है. यहां हाल ही में हुए चुनावों में एलडीएफ ने 100 में से 51 वार्ड जीते थे.

आर्या मुदवनमुकल वार्ड से पार्षद बनी हैं और ऑल वुमेन ऑल सेंट्स कॉलेज में पढ़ती हैं. उनके पिता केएम राजेंद्रन का कहा है कि आर्य की राजनीति में रुचि है. राजेंद्रन की पत्नी श्रीलथा एक एलआईसी एजेंट हैं और बेटा अरविंद ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करने के बाद मिडिल-ईस्ट में नौकरी कर रहा है जो कि सीपीएम का सदस्य भी है.

5वीं कक्षा से रहा है पार्टी से जुड़ाव


21 वर्षीय आर्या पहली बार पार्टी से कक्षा 5 में पढ़ते समय जुड़ीं, जब वह बच्चों के सामूहिक बालसंगम में शामिल हुईं. आर्य कहती हैं “बाद में मैं जिला अध्यक्ष बन गई और पिछले दो वर्षों से बालसंघम की राज्य प्रमुख रहीं. बालसंघम में मेरी सक्रिय भूमिका के कारण मुझे स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीपीएम स्टूडेंट विंग) में राज्य समिति में शामिल किया गया.,”

मेयर की दावेदार दोनो नेताओं की चुनाव में हुई हार


मेयर के रूप में उन्हें चुनने को सीपीएम का फैसला बताया जिसकी औपचारिक घोषणा आज होने की उम्मीद है. केरल के स्थानीय निकायों में आधी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. पहले वीके प्रशांत मेयर थे और इस बार महिला को मेयर बनाने की योजना थी लेकिन सीपीएम की जिन दो महिला नेताओं को मेयर के लिए प्रोजेक्ट किया गया था, वे दोनों चुनाव हार गईं.

आर्या ने कहा है कि वह राजनीति के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखेंगी और मेयर की औपचारिक घोषणा बाद वह तिरुवनंतपुरम के लिए अपनी प्राथमिकताओं का प्लान बनाएंगी.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *