पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की जयंती पर पीएम मोदी का किसानों से (वर्चुअल) संवाद,लखनऊ के मोहनलाल गंज में आयोजित है भव्य कार्यक्रम, सीएम योगी भी होंगे मौजूद|

किसानों के मान-सम्मान और सुरक्षा-संवर्धन के लिए संकल्पित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को किसानों से मुखातिब होंगे। पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के विशेष अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 02 करोड़ 13 लाख से अधिक किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की नई किश्त के तहत करीब 4,260 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी की वर्चुअल उपस्थिति वाले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी सहभागिता होगी। सीएम योगी, लखनऊ के मोहनलालगंज में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

बता दें कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को अब तक कुल 24 हजार 183 करोड़ की धनराशि मिल चुकी है। शुक्रवार को ऑनलाइन हस्तांतरण के बाद यह राशि 28 हजार 443 करोड़ हो जाएगी। केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपए की तीन बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है। यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है, जब रबी, खरीफ और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को इसकी बेहद जरूरत होती है।योजना की घोषणा वर्ष 2019 में हुई थी। किसानों के हित की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना पर हर साल केंद्र सरकार को 75,000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *