ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन का खौफ लोगों में अब भी बरकरार है। यही कारण है कि यूके से आये लोगों को क्वारंटाइन रहने की हिदायत दी जा रही है। कोरोना वायरस के नये लहर के दौरान ब्रिटेन से 91 लोग छत्तीसगढ़ पहुंच चुके हैं। इनमें अकेले रायपुर के ही 40 लोग हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को विधानसभा में बताया कि ब्रिटेन में नये स्ट्रेन की दस्तक हुई है। इस बीच वहां से 91 लोग छत्तीसगढ़ आए हैं। पहले ही रोक देते तो यहां लोग नहीं आते। अब उन्हें पहचान कर आइसोलेट करने की कोशिश हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, सभी लोगों को होम क्वारंटीन की सलाह दी गई है। अगर कोई पॉजिटिव पाया जाएगा तो उसे अलग से आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। इस बीच वे लोग जिनके संपर्क में आए होंगे, उनकी भी जांच की जाएगी।

पता चला है कि केंद्रीय एजेंसियों से जानकारी मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन हरकत में आया है। उसके बाद ब्रिटेन से लौटे लोगों की पहचान कर तलाश की गई। कुछ व्यक्तियों ने खुद ही प्रशासन को इसकी सूचना दी है।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर में 40, दुर्ग में 34 और बिलासपुर में 4 व्यक्ति हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं। राजनांदगांव और जांजगीर-चांपा जिले में 3-3, कोरबा-कोरिया में 2-2 और रायगढ़, अम्बिकापुर और बालोद में एक-एक व्यक्ति की पहचान हुई है। रायपुर हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय उड़ान नहीं उतरती लेकिन विदेशों से आने वाले लिंक उड़ान के जरिए यहां पहुंचते हैं। ऐसे में हवाई अड्‌डे पर यात्रियों से सेल्फ डिक्लेयरेशन फार्म भरने को कहा जा रहा है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *