कोरोना वायरस की वैक्सीन जल्द ही भारत में भी आ सकती है। सरकार टीकाकरण अभियान के तहत चरणबद्ध तरीके से देश के लोगों को यह वैक्सीन मुहैया करवाने की तैयारी में है। हालांकि, वैक्सीन को लेकर योजनाएं बनाने, फैसले लेने वाली टीम में शामिल एक्सपर्ट्स का कहना है कि संभवतः यह वैक्सीन लोगों को दवा की दुकान में भी मिल जाए। हालांकि, यह योजना 2021 की दूसरी तिमाही तक उपलब्ध वैक्सीन की संख्या पर निर्भर करती है।। 

नाम न जाहिर करने की शर्त में वैक्सीन को लेकर निर्णय लेने वाली एक्सपर्ट्स की टीम में से एक सदस्य ने बताया कि फिलहाल इसपर विचार-विमर्श किया जा रहा है कि जो लोग सरकारी अभियान से इतर खुद अपने टीके का खर्चा उठा सकते हैं उनके लिए यह दवा की दुकानों में उपलब्ध होगा। वैक्सीन की कीमत पर सब्सिडी भी दी जा सकती है। हालांकि, इसके लिए कुछ नियम होंगे।

पहले भी हो चुका है ऐसा?
वैक्सीन को जनता तक पहुंचाने की प्रक्रिया में जुटी टीम का हिस्सा और सरकार में वरिष्ठ पद पर मौजूद एक अन्य अधिकारी ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर यह बताया कि इससे पहले इन्फ्लूएंजा की वैक्सीन को लेकर भी ऐसा फैसला लिया जा चुका है, जो लोग टीका खरीदने में सक्षम हैं वे शर्तों के साथ दवा की दुकान से इसे ले सकते हैं। 

अगले साल तक 30 करोड़ भारतीयों को लगेगा टीका
सरकार यह पहले बता चुकी है कि भारत में अगले साल जुलाई तक 30 करोड़ ऐसे लोगों को टीका दिया जाएगा, जिन्हें सबसे ज्यादा खतरा है। फिलहाल सरकार ऐसे लोगों की सूची बना रही है। इनमें से पहले चरण में करीब 3 करोड़ स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोग और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका दिया जाएगा।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *