केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज यानि गुरुवार , 24 दिसंबर को सीमावर्ती संसदीय क्षेत्र बाड़मेर-जैसलमेर और गोमती ब्यावर में फोर लेन परियोजना के साथ ब्यावर से आसींद और अजमेर-मेडता-नागौर सड़क अपग्रेडेशन कार्यों का शिलान्यास करेंगे। बाड़मेर जैसलमेर से लोकसभा सांसद और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार के आने के बाद देश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि गुरुवार को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 70 पर मुनाबाव-तनोट खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 25 पर गागरिया-गांधव खंड और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 325 पर बालोतरा-सांडेराव के पैकेज प्रथम एवं द्वितीय का लोकार्पण करेंगे।

तीन राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलान्यास किया जाएगा

कुल 3128.20 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले तीन राष्ट्रीय राजमार्गों का आज शिलान्यास किया जाएगा। इसमें बालोतरा-सांडेराव राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 325 के पैकेज-प्रथम में 31.25 किमी कार्य के लिए 131.28 तथा पैकेज-द्वितीय में 24.71 किमी के लिए कार्य के लिए 179.32 करोड़ की लागत आएगी। वहीं मुनाबाव से तनोट तक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-70 के लिए 273.86 किमी कार्य में 1684 करोड़ तथा गागरिया से गांधव तक 196.97 किमी कार्य के लिए 1134 करोड़ की लागत राशि को स्वीकृति प्रदान की गई है।

ये परियोजनाएं भी राष्ट्रीय राजमार्ग से हैं जुड़ी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संसदीय क्षेत्र बाड़मेर जैसलमेर की तीन राजमार्ग परियोजनाओं में 526.79 किलोमीटर नई सड़क सीमावर्ती क्षेत्रों में बनाई जाएंगी। सभी सड़क परियोजनाएं राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी हैं। इसमें सड़कों का चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, नई सड़क और पुल शामिल हैं। कुछ परियोजनाओं का काम पूरा हो चुका है तो कुछ के लिए स्वीकृति संबंधी प्रशासकीय प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए बनने वाले ये राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रामीण विकास की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। सीमावर्ती इलाके की सड़क बनने से सेना और आम लोगों को इससे लाभ होगा।

शिलान्यास की खबर से क्षेत्र के लोगों में खुशी

वर्षों से बहुप्रतीक्षित गोमती ब्यावर फोर लेन परियोजना के साथ ब्यावर से आसींद और अजमेर-मेडता-नागौर सड़क अपग्रेडेशन कार्यों के होने वाले शिलान्यास की खबर से क्षेत्र के लोगों में खुशी है। स्थानीय लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त कर रहे हैं | 1192 करोड़ के होने वाले तीनों कार्य जनता को समर्पित हैं। ये तीनों कार्य सिर्फ सड़क मार्ग नहीं, सड़कों का जाल है। विकास का रास्ता बुनियादी सुविधाओं से आगे बढ़ता है, मजबूत और दुरस्त बुनियादी विकास का प्रथम सोपान सडकों का जाल होता है जो हर लिजाज़ से लोगों और स्थानों को एक दूसरे से जोड़ता है।
इन सड़क मार्गों से जहां व्यापार और आवागमन में सुविधा बढ़ेगी वहीं दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। लोकसभा चुनाव में ब्यावर गोमती फोरलेन की अधूरी पड़ी परियोजना को शुरू करवाने का मोदी सरकार ने जनता से वादा किया था, जो पूर्ण होने जा रहा है। 719 करोड़ की लागत राशि से गौमती से ब्यावर फोरलेन सड़क कार्य, ब्यावर से आसींद सड़क अपग्रेडेशन कार्य लागत राशि 217 करोड़ और अजमेर नागौर राष्ट्रीय राजमार्ग वाया थांवला -पादुकला- मेड़ता- रेण बुटाटी अपग्रेडेशन कार्य जिसकी लागत राशि 256 करोड़ है। कुल 1192 करोड़ रुपये की इन तीनों सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी वर्चुअल माध्यम से करेंगे। कार्यक्रम आज 24 दिसम्बर गुरुवार को दोपहर 12.05 बजे गोमती, थांवला, पादूकलां और रेण में एक साथ आयोजित होंगे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *