नई दिल्ली : पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी और ठंढ़ी हवाओं का मैदानी इलाकों में साफ आसर दिख रही है। पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपकंपा देने वाली भीषण सर्दी और शीत लहर से जूझ रहा है। साथ ही कई इलाकों में कोहरा भी अपना कहर ढा रही है। मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में घना कोहरा छा सकता है।

साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि अभी और कड़ाके की सर्दी पड़ेगी और शीत लहर का जोर पकड़ेगा। रात्रि तापमान में गिरावट होगा और सुबह देर रात धुंध छाई रहेगी। अचानक कोहरा बढ़ने के चलते सड़क और हवाई यातायात के अलावा पावर सेक्‍टर के भी इससे प्रभावित होने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और ओडिशा में बेहद शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी, जबकि कच्‍छ क्षेत्र, तेलंगाना, मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, छत्‍तीसगढ़, बिहार, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में शीतलहर चलेगी। वहीं, बिहार, असम, मेघालय, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में कोहरा लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं।

घने कोहरे की वजह से कई एयरपोर्ट, हाईवे और रेल रूट प्रभावित होंगे, जिससे सड़क से लेकर हवाई यातायात पर असर पड़ेगा।इससे फेरी सेवाओं पर भी असर पड़ने की संभावना है।  इतना ही नहीं घने कोहरे की वजह से दृश्‍यता स्‍तर काफी कम रहेगी, जिससे वाहन चालकों को गाड़ी चलाने में मुश्किल आएगी। साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि बहुत घने कोहरे के कारण कई जगहों पर विद्युत लाइनों में ट्रिपिंग की संभावना भी है, जिससे विद्युत आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *