जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) की 280 सीटों पर हुए चुनाव के लिए मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश में आठ चरणों में हुए इन चुनावों में 450 से अधिक महिला उम्मीदवारों समेत कुल 4,181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण का मतदान 28 नवम्बर को हुआ था और आठवें एवं अंतिम चरण का मतदान 19 दिसम्बर को हुआ था। कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। शुरुआती रुझानों में गुपकार और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

-दोपहर 01.30 बजे तक जो रुझान आए हैं, उसमें गुपकार काफी आगे निकलता दिख रहा है। गुपकार गठबंधन 75 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि भाजपा उससे पिछड़ चुकी है और वह 45 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 16 सीटों पर है और अन्य 43 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

-दोपहर 12.30 बजे तक करीब 174 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिसमें एक बार फिर से गुपकार गठबंधन आगे निकल चुका है। गुपकार गठबंधन 64 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि भाजपा उससे पिछड़ चुकी है और वह 48 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 18 सीटों पर है और अन्य 43 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

-जम्मू डिविजन में भाजपा की बड़ी लीड

जम्मू डिविजन की 140 सीटों में से अभी तक के रुझानों में भाजपा 24, कांग्रेस 4, नेशनल कॉन्फ्रेंस 7, अपनी पार्टी 2, निर्दलीय 3 और पैंथर पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। यह जानकारी जम्मू-कश्मीर राज्य निर्वाचन के अधिकारियों ने दी है।

-जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव के नतीजे: 11.30 बजे तक 280 में से 90 सीटों के रुझान आ गए हैं। अब तक के रुझानों में भाजाप ने बड़ा उलटफेर किया है और वह गुपकार गठबंधन से आगे निकल गई है। 
भाजपा- 38 सीटों पर आगे चल रही है।
गुपकार- 23 सीटों पर आगे।

सुबह 10.40 बजे तक के रुझानों में भाजपा और गुपकार गठबंधन में टक्कर जारी है, मगर गुपकार गठबंधन भाजपा से काफी आगे निकल गया है। डीडीसी चुनाव के रुझानों में अभी गुपकार गठबंधन 19 सीटों पर आगे चल रहा है, वहीं भाजपा 11 पर लीड कर रही है। अन्य 10 पर चल रहे हैं। 


जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव नतीजे: सुबह दस बजे तक के रुझानों में गुपकार गठबंधन और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। 10 बजे तक के रुझानों के मुताबिक, गुपकार गठबंधन (PAGD) 10 सीटों पर, भाजपा 9 सीटों पर  और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं अन्य 8 आगे चल रहे हैं। 

आज सुबह नौ बजे से होगी वोटों की गिनती

कश्मीर केन्द्रित मुख्य धारा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव लड़ा था। इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं। मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिये गये है और केन्द्र शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों में सुबह नौ बजे से मतगणना शुरू होगी।

राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने रविवार को मतगणना प्रक्रिया के लिए तैयारियों और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की थी। शर्मा ने कहा, ‘निर्वाचन अधिकारी प्रत्येक डीडीसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना प्रक्रिया के प्रभारी होंगे। पारदर्शिता बनाये रखना सुनिश्चित करने के वास्ते पूरी मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखी जाएगी और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग करायी जाएगी।’

जम्मू-कश्मीर में कम से कम 20 नेता हिरासत में
जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले सोमवार को अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर कम से कम 20 राजनीतिक नेताओं को हिरासत में लिया। इसमें पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के भी तीन वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हैं। पीडीपी की अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अपनी पार्टी नेताओं को हिरासत में लिए जाने को ‘गुंडा राज’ बताते हुए भाजपा पर ‘परिणामों के साथ छेड़छाड़ करने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया।

अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने 20 नेताओं को एहतियात के तौर पर दिन में हिरासत में लिया है, जिनमें पीडीपी के सरताज मदनी, मंसूर हुसैन और नईम अख्तर शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर घाटी के अन्य जिलों में भी मुख्यधारा के नेताओं के खिलाफ ऐसे ही कदम उठाए जा रहे हैं। 

महबूबा ने ट्वीट में क्या कहा
महबूबा मुफ्ती ने एक ट्वीट में कहा, ‘पूरी तरह से कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और पीडीपी के सरताज मदनी, मंसूर हुसैन को डीडीसी चुनाव परिणाम की पूर्व संध्या पर मनमाने तरीके से आज हिरासत में लिया गया। यहां के हर वरिष्ठ अधिकारी को इसकी जानकारी तक नहीं है क्योंकि ‘यह तो ऊपर से आया ऑर्डर है। जम्मू-कश्मीर में कानून का तो शासन रह नहीं गया। यह पूरी तरह से गुंडा राज है।’

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *