अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए अब चंदा आने लगा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने खाते से 11 लाख रुपये का चंदा दिया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि कथा वाचक मोरारी बापू ने 11 करोड़ रुपये का चंदा दिया है जबकि आईपीएस अफसर रहे किशोर कुणाल ने दो करोड़ रुपये का और शिवसेना मुम्बई ने एक करोड़ रुपये मंदिर के लिए बतौर सहयोग राशि भेजी है। 

10 से एक हजार तक के कूपन पर बना है राम मंदिर
मंदिर के लिए 10 रुपये, 100 रुपये व एक हजार रुपये के कूपन बने हैं। इन पर राम मंदिर का चित्र बना है। महासचिव ने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि हर घर में यह चित्र पहुंचे। चंदे के लिए सरकार में बैठे लोग व्यक्तिगत तौर पर आगे आ सकते हैं, लेकिन सरकारी मदद किसी प्रकार से नहीं ली जाएगी। एक हजार से अधिक चंदा देने वालों को रसीद भी दी जाएगी। इसके लिए तीन-तीन कार्यकर्ताओं की टोली बनाई जा रही है। 

तीन बैंकों में जमा होगा चंदा
देश भर से बतौर सहयोग आने वाले चंदे की राशि को एसबीआई, पीएनबी व बीओबी की शाखाओं में जमा किया जाएगा। महासचिव चंपत राय ने कहा कि कार्यकर्ता 48 घंटे में पैसा जमा कर दें। ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिससे किसी प्रकार बैंक में राशि जमा करते वक्त गड़बड़ी न हो। मंदिर निर्माण में बाधा न आए, इसलिए समानांतर व्यवस्था भी तैयार की जा रही है। अयोध्या में 400-400 केवी के तीन जनरेटर लगाए जा रहे हैं। मंदिर को सरयू नदी के जल से सुरक्षित रखने के लिए नीचे की भुरभुरी बालू में मजबूत नींव बनाने के लिए व मंदिर की आयु बढ़ाने के लिए तमाम इंजीनियर मंथन कर रहे हैं। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *