भारत ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए रूप के सामने आने के बाद 31 दिसंबर तक वहां से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, कल रात लंदन से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे पांच यात्री और क्रू सदस्य कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इनके नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया है।
गौरतलब है कि ब्रिटेन में सामने आए वायरस नए रूप के चलते दुनियाभर में खलबली मच गई है। कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। भारत भी उनमें से एक है, जिसने 31 दिसंबर की मध्य रात्रि तक विमानों पर रोक लगाई हुई है। हालांकि, यह विमान प्रतिबंध अवधि से पहले भारत पहुंचा है।

कोविड-19 के लिए नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी ने बताया, सोमवार रात ब्रिटेन की राजधानी लंदन से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे 266 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों में से पांच लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं।उनके नमूने को जांच के लिए एनसीडीसी को भेज दिया गया है और संक्रमितों को देखभाल केंद्र भेजा गया है।ब्रिटेन से आए दो लोग कोलकाता हवाई अड्डे पर मिले संक्रमितब्रिटेन के दो यात्रियों को कोलकाता हवाई अड्डे पर पहुंचने पर कोरोना संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन से 222 यात्रियों को लेकर एक विमान रविवार रात नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर पहुंचा।अधिकारियों ने बताया कि 25 यात्रियों के पास उनकी कोरोना रिपोर्ट नहीं थी। इसलिए उन्हें पास के एक क्वारंटीन केंद्र में ले जाया गया और उनके कोरोना वायरस परीक्षण किया गया। इनमें से दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।

कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार, भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सात दिनों तक आइसोलेशन में रहना होगा।बता दें कि ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के एक नए रूप के चलते भारत सरकार सतर्क हो गई है। सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार को ब्रिटेन से आने वाले विमानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है। इस नए वायरस के चलते ब्रिटेन में राजधानी लंदन समेत कई इलाकों में फिर से लॉकडाउन लागू करना पड़ा है।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सफर को फिलहाल रोक दिया है। अगर हमें दूसरे स्थानों से कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के प्रसार की जानकारी मिलती है तो हम अन्य देशों के साथ भी हवाई यात्रा रोकने पर विचार करेंगे।इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया, ‘ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से 31 दिसंबर, 11:59 बजे तक निलंबित कर दिया जाएगा। यह प्रतिबंध 22 दिसंबर की रात 11:59 बजे से प्रभावी हो जाएगा।मंत्रालय ने कहा, ‘एहतियात के तौर पर ब्रिटेन से आने वाले विमानों में सवार यात्रियों (वे विमान जिन्होंने उड़ान भर ली है या जो उड़ानें भारत में 22 दिसंबर को रात 11.59 बजे से पहले पहुंच रही हैं) का हवाई अड्डों पर आगमन पर आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा।’

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *