यूट्यूब पर वीडियो के जरिए कमाने वाले लोगों की बड़ी संख्या है। लेकिन इस रेस में सबसे आगे हैं महज 9 साल के रयान काजी, जिन्होंने साल 2020 में 30 मिलियन डॉलर यानी 2 अरब रुपये से ज्यादा की कमाई है। तमाम उद्योगपतियों से भी ज्यादा कमाई यूट्यूब के जरिए करने वाले रयान काजी पहली बार कमाई के मामले में टॉप पर नहीं आए हैं। इससे पहले 2018 और 2019 में भी वह यूट्यूब से कमाई के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर थे। रयान काजी का असली नाम रयान गुयान है। 2015 में उन्होंने यूट्यूब पर वीडियोज बनाने की शुरुआत की थी। 

रयान ने खिलौनों को बॉक्‍स से निकालने के वीडियो बनाकर इतने पैसे कमाए हैं। वह यूट्यूब पर खिलौनों की समीक्षा करते हैं। उनके वीडियोज को शुरुआत से ही लोकप्रियता मिलनी शुरू हुई थी और धीरे-धीरे उनके फॉलोअर्स की संख्या में तेजी से इजाफा होता चला गया। रयान के तेजी से मशहूर होने की वजह से उनके परिवार में भी कई चीजें बदली हैं। यहां तक कि उनके परिवार को अपना रनेम तक बदलना पड़ा है। उन्‍होंने अपने असली सरनेम गुआन को हटाकर काजी रखा है। फिलहाल रयान काजी 9 YouTube चैनल चलाते हैं।

हालांकि सबसे लोकप्रिय चैनल ‘रयान्स वर्ल्ड’ ही है, जिसके 41.7 मिलियन सब्‍सक्राइबर और 12.2 बिलियन व्‍यूज हैं। काजी का एक वीडियो ‘Huge Eggs Surprise Toys Challenge’ को 2 बिलियन से अधिक बार देखा गया है। महज 9 साल की उम्र में इतनी बड़ी कमाई करने वाले रयान काजी दुनिया भर के सोशल मीडिया यूजर्स के लिए एक मिसाल हैं कि किस तरह से इंटरनेट के जरिए आसानी से कमाई भी की जा सकती है। बीते तीन सालों से यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड रयान ने अपने नाम रखा है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *