प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त जारी करेंगे। कृषि मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कैश ट्रासंफर योजना के तहत 8 करोड़ किसानों के लिए 18000 करोड़ रुपए का भुगतान करेंगे। इसके साथ-साथ पीएम मोदी क्रिसमस के मौके पर किसानों से बात भी करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में इस योजना की पहली किश्त जारी की थी और एक बार फिर जारी करने जा रहे हैं। लेकिन यह किश्त ऐसे समय जा रही है जब देश के कई हिस्सों में किसान नए कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन पर बैठे हैं। किसानों का कहना है कि नए कानून से उनकी आजीविक को नुकसान होगा। दूसरी ओर सरकार का कहना है कि नए कानूनों की वजह से किसानों की हालत में सुधार होगा और कृषि क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 25 दिसंबर वाले कार्यक्रम को लेकर एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पीएम किसानों से बातचीत भी कर सकते हैं। यह एक प्रकार की स्वतंत्र बातचीत होगी जिसमें वे बताएंगे कि इससे किसानों को कैसे लाभ पहुंचेगा। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अतंगर्त लाभान्वित होने वाले किसानों को सरकार की ओर से हर साल 6000 रुपए की राशि दी जाती है। 

यह राशि तीन किस्तों में जारी होती है। हर किस्त 2000-2000 रुपए की होती है। अधिकारी ने कहा कि संभावना है कि पीएम मोदी उस दिन किसानों से बातचीत में यह पूछेंगे कि उन्हें इस योजना से कैले लाभ हुआ है, साथ में उनसे कुछ जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि देश के चारों कोने के किसानों को पंचायत के माध्यम से ऑनलाइन जोड़ा जाएगा। किसानों से बातचीत में पीएम मोदी खेती से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *